सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जून में मिलेगा बकाया डीए एरियर

0 339

नई दिल्ली । सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों ने DA (महंगाई भत्ता) भी बढ़ा दिया है. कई राज्यों के कर्मचारियों का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के 34% के बराबर है। इसी क्रम में अब खबर आ रही है कि महाराष्ट्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है.

महाराष्ट्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7वें वेतन आयोग) के तहत बकाया की तीसरी किस्त का भुगतान करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि सरकार इसकी 2 किस्त पहले ही दे चुकी है। सरकार के इस फैसले से महाराष्ट्र सरकार के करीब 17 लाख कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में वर्ष 2019 में राज्य सरकार के कर्मचारियों सहित जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू किया गया था. इसके बाद सरकार ने वर्ष 2019-20 से कर्मचारियों को उनका बकाया पांच साल और पांच किस्तों में देने का फैसला किया. इसके तहत अब तक कर्मचारियों को 2 किश्तें मिल चुकी हैं। अब तीसरी किस्त मिलने के बाद चौथी और पांचवीं किस्त और बचेगी।

कर्मचारी बल्लेबाजी करेंगे
सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों की बल्लेबाजी होगी. सरकारी कर्मचारियों में ग्रुप ए के अधिकारियों की बात करें तो उन्हें 30 से 40 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। वहीं, ग्रुप बी के अधिकारियों को 20 से 30 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। इसके तहत ग्रुप सी के लोगों को 10 से 15 हजार रुपए और चौथी कैटेगरी के लोगों को 8 से 10 हजार रुपए मिलेंगे। आपको बता दें कि महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.