भारतीय भौतिक विज्ञानी सत्येंद्र बोस को गूगल ने दी श्रद्धांजलि, जारी किया ये खास डूडल..

0 241

नई दिल्ली: प्रख्यात भारतीय गणितज्ञ और भौतिक विज्ञानी सत्येंद्र नाथ बोस को भौतिकी और गणित में उनके योगदान के लिए शनिवार को Google द्वारा एक विशेष डूडल के साथ सम्मानित किया गया। 1920 के दशक की शुरुआत में क्वांटम यांत्रिकी पर अपने काम के लिए जाने जाने वाले सत्येंद्र नाथ बोस ने जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन को अपने क्वांटम फॉर्मूलेशन भेजे, जिन्होंने इसे 1924 में इसी दिन क्वांटम यांत्रिकी में एक महत्वपूर्ण खोज के रूप में मान्यता दी थी। कहा जाता है कि बोस ने इसे बनाया था। अल्बर्ट आइंस्टीन उनके गुरु।

बोस की खोज ने दी क्वांटम भौतिकी को दिशा

भौतिकी में, दो प्रकार के उप-परमाणु कण होते हैं – बोसॉन और फ़र्मियन। इनमें से बोसॉन का नाम सत्येंद्र नाथ बोस के नाम पर रखा गया है। भौतिकी के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए वैज्ञानिक पॉल डिराक ने उनके नाम पर ‘बोसोन कण’ का नाम रखा। बोस की खोज ने क्वांटम भौतिकी को एक नई दिशा प्रदान की।

भौतिक विज्ञानी जगदीश चंद्र बोस और इतिहासकार प्रफुल्ल चंद्र रे से प्रेरित होकर, सत्येंद्र नाथ बोस ने 1916 से 1921 तक कलकत्ता विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग में व्याख्याता के रूप में भी काम किया। 1924 में बोस ने शास्त्रीय भौतिकी के संदर्भ के बिना प्लैंक के क्वांटम विकिरण कानून को प्राप्त करने वाला एक पेपर लिखा। . 1954 में, बोस को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

सत्येंद्र नाथ बोस असाधारण प्रतिभा के धनी थे

बोस बचपन से ही पढ़ाई में टॉपर थे। उनका जन्म 1 जनवरी, 1894 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में हुआ था। बोस के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपनी सभी परीक्षाओं में सबसे अधिक अंक प्राप्त करना जारी रखा। स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने कलकत्ता के प्रसिद्ध प्रेसीडेंसी कॉलेज में प्रवेश लिया। वर्ष 1915 में एमएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की और फिर उसी कॉलेज में भौतिकी के प्रोफेसर के रूप में प्रवेश लिया। 1921 में, उन्होंने नव स्थापित ढाका विश्वविद्यालय में भौतिकी विभाग में एक रीडर के रूप में काम करना शुरू किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.