सरकार ने किसानों को किया आगाह! पीएम कुसुम योजना की फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान, नहीं तो होंगे ठगी के शिकार

0 157

नई दिल्ली: नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने पीएम कुसुम योजना के नाम से चल रही फर्जी वेबसाइट के बारे में लोगों को जागरूक किया है और उन्हें किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है. . एमएनआरई प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना को लागू कर रहा है। इस योजना के तहत सोलर पंप लगाने और कृषि कार्यों में इस्तेमाल होने वाले पंपों को सोलर एनर्जी उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी दी जाती है। कुछ फर्जी वेबसाइटों के संचालन की जानकारी सामने आई है। ये फर्जी वेबसाइटें उन लोगों से पैसे वसूलने में लगी हुई हैं जो योजना का लाभ लेना चाहते हैं।

मंत्रालय ने आम जनता को आगाह किया है कि Whatsapp या SMS के जरिए भेजे गए किसी भी रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच जरूर कर लें। एमएनआरई ने पहले भी लोगों को सार्वजनिक सूचना देकर पंजीकरण शुल्क के नाम पर पैसा जमा नहीं करने की सलाह दी थी। इस संबंध में प्राप्त शिकायतों के आधार पर संबंधित पक्षों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है.

इनमें से कुछ नकली वेबसाइटें डोमेन नाम *.org, *.in, *.com जैसे www.kusumojanaonline.in.net, www.pmkisankusumyojana.co.in, www.onlinekusumyojana.org.in, www.pmkisankusumyojana के तहत पंजीकृत हैं। . कॉम और इसी तरह की अन्य वेबसाइटें।

इसलिए प्रधानमंत्री-कुसुम योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर न जाएं और कोई भुगतान न करें। प्रधानमंत्री कुसुम योजना राज्य सरकार के विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही है। मंत्रालय ने कहा है कि पीएम-कुसुम योजना के तहत पात्रता जांच और पूरी प्रक्रिया की जानकारी उसकी वेबसाइट https://pmkusum.mnre.gov.in से हासिल की जा सकती है।

योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in या डायर टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर जाएं। सावधान रहें धोखाधड़ी से बचें। PM Kusma Yojana की वेबसाइट के मुताबिक सौर ऊर्जा को अपनाने से डीजल के दाम और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। सोलर पंप लगाने के लिए केंद्र की ओर से 30 फीसदी और राज्य सरकार की ओर से 30 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी. इसके अलावा बैंकों द्वारा 30 प्रतिशत तक ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है।

डीजल की कीमत बचाकर 5 या 6 साल में कर्ज चुकाया जाएगा। सोलर पंप 25 साल तक चलेगा और इसका रखरखाव भी आसान है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.