जून में जर्मनी में होने वाली जी-7 बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, जर्मन राजदूत ने भारत से कहा- हैप्पी इंडिया

0 147

नई दिल्ली: सात शक्ति वाले देशों के G7 समूह की बैठक अगले महीने जर्मनी के बवेरिया में होनी है। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी, इटली, जापान और ब्रिटेन जैसे देशों में पिछले कुछ वर्षों से इस संगठन की बैठक में आमंत्रित अन्य देश भी शामिल हैं। इस बारे में भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने जानकारी दी है कि इस साल जी-7 की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया गया है. उनकी ओर से यह आमंत्रण स्वीकार कर लिया गया है.

भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने शुक्रवार को कहा कि चार सप्ताह में जर्मनी के बवेरिया में जी-7 देशों की बैठक होगी। पिछले कुछ वर्षों से ऐसी व्यवस्था की गई है कि दक्षिण एशिया के विकसित और मजबूत देशों को भी G7 देशों की इस बैठक में आमंत्रित किया गया है। इसमें भारत भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस बार हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जी-7 की बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है. उन्होंने इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

दोस्ती और सहयोग की जरूरत: जर्मनी
जर्मन राजदूत ने यह भी कहा कि हमने अपने अमेरिकी, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई दोस्तों से सीखा है कि वे इसे सकारात्मक के रूप में देख रहे हैं। खुशाल भारत क्वाड का एक हिस्सा है, क्योंकि यह हमारे बीच दोस्ती और सहयोग की आपसी सहमति की आवश्यकता को दर्शाता है। उन्होंने रूस पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि युद्ध और आक्रामकता की भावना को उसकी जगह दिखाई जानी चाहिए.

क्वाड में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा
आपको बता दें कि कुछ दिन पहले 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के टोक्यो में क्वाड देशों के समूह की बैठक में हिस्सा लिया था। इस समूह में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल हैं। इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी मिले। इस दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

वहीं क्वाड ग्रुप की इस बैठक को लेकर चीन की तीखी नोकझोंक भी हो रही है। इस संबंध में चीन की ओर से कई विरोधाभासी बयान भी दिए गए। इसके साथ ही यह भी खबर आई थी कि जिस वक्त जापान के टोक्यो में क्वाड मीटिंग होनी थी, उस वक्त चीन ने रूस के साथ मिलकर फाइटर प्लेन भी ड्रिल किए थे। इस दौरान उनके लड़ाकू विमान भी जापान के हवाई क्षेत्र के पास से निकले। वहीं, बाइडेन ने ताइवान को लेकर चीन को धमकी भी दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.