Health Tips: सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है पपीता, बस इस्तेमाल का तरीका जान लो

0 474

नई दिल्ली: पपीता एक सेहतमंद फल माना जाता है. यह गर्मियों में विशेष रूप से पसंद किया जाता है। कहा जाता है कि पपीता पानी की कमी को दूर करता है। साथ ही यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। पपीता जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पपीता प्रदूषण, धूल और मिट्टी के कारण बालों में होने वाली कई समस्याओं से राहत देता है। आप पपीते से बने होममेड हेयर मास्क से भी रूखे और बेजान बालों में चमक ला सकते हैं।

पपीता, केला और शहद का हेयर मास्क
रूखे और बेजान बालों के लिए यह हेयर मास्क बहुत कारगर है। इसके लिए एक पके केले में पपीते के 7-8 टुकड़े डालकर मैश कर लें। फिर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाएं और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें।

पपीता, नींबू का रस और शहद का हेयर मास्क
और यह हेयर मास्क बालों में डैंड्रफ और खुजली से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए पपीते के 8-9 टुकड़े एक कटोरी में लेकर उन्हें पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें. बालों को 1 घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें।

पपीता-शहद-नारियल का दूध हेयर मास्क
आधा कप पपीते के टुकड़ों को पीसकर प्याले में निकाल लीजिए. अब इसमें आधा कप नारियल का दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें और फिर बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से पांच मिनट तक मसाज करें, फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद शैंपू कर लें।

पपीता-एलोवेरा हेयर मास्क
पपीता-एलोवेरा हेयर मास्क बनाने के लिए पपीते को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब लगभग एक कप पपीते के टुकड़े लें, उन्हें अच्छी तरह मिला लें और उसका रस अलग कर लें। अब इस पपीते के रस में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों और स्कैल्प पर पांच मिनट तक मसाज करते हुए शैंपू कर लें।

पपीता, बेसन और दही हेयर मास्क
इससे बालों में प्राकृतिक चमक आती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को मिक्सर में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. पपीते के पेस्ट में दही और बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। हेयर मास्क इस्तेमाल के लिए तैयार है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें और दो बराबर भागों में बांट लें। हेयर मास्क से अपने स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। करीब आधे घंटे के लिए हेयर मास्क को बालों में लगा रहने दें। अपने सिर को शावर कैप से ढक लें। 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस हेयर मास्क को 15 दिनों में एक बार दोहराएं।

पपीता-जैतून का तेल हेयर मास्क
एक कप पपीते के टुकड़ों को अच्छे से मैश कर लें। अब एक प्याले में दो चम्मच पपीता निकाल कर उसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं और दस मिनट तक सिर की मसाज करें। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.