Pushkar Singh Dhami: धामी ने तोड़ा उप चुनाव में विजय बहुगुणा की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

0 357

Pushkar Singh Dhami: हार के महज 84 दिन बाद ही सीएम पुष्कर सिंह धामी को जोरदार तरीके से विधानसभा की सदस्यता मिल गई है. खटीमा सीट से भले ही वह 6500 से ज्यादा वोटों से हार गए, लेकिन चंपावत उपचुनाव में उन्होंने ऐसी जीत दर्ज की, जो रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गई है. एक मुख्यमंत्री के तौर पर अगर स्वीकृति के पैमाना पर नजर डालें तो चंपावत की जनता ने उन्हें करीब 94 फीसदी वोट देकर अलग नंबर दिया है. पुष्कर सिंह धामी के लिए यह जीत काफी अहम थी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने रहने के लिए और अपने राजनीतिक करियर के लिए भी। ऐसे में चंपावत की जनता का शुक्रिया अदा कर भावुक होना आसान सा लगता है. एक मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार अपनी गृह सीट से चुनाव हार जाता है और जब वह जीत जाता है, तो रिकॉर्ड के साथ, वह भावनाओं को उत्तेजित करता है। हालांकि उपचुनाव में मुख्यमंत्रियों की जीत के आंकड़ों के मामले में चंपावत से सीएम धामी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने पूर्व सीएम विजय बहुगुणा की जीत के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। विजय बहुगुणा ने सीएम बनने के बाद हुए उप चुनाव में 39,954 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। यह एक रिकॉर्ड था, जो अब तक बरकरार था। शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 55,025 वोटों से जीत दर्ज उनके इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। साथ ही, धामी ऐसे पांचवें सीएम बने, जिन्होंने उप चुनाव को जीत कर अपनी कुर्सी बचाई है। इससे पहले कांग्रेस के नारायण दत्त तिवारी, भाजपा के मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) बीसी खंडूरी, विजय बहुगुणा और हरीश रावत ने मुख्यमंत्री बनने के बाद उप चुनाव में किस्मत आजमाई और आसानी से जीत दर्ज करने में कामयाब हुए। इस सूची में अब पुष्कर सिंह धामी का भी नाम जुड़ गया है।

वर्ष 2002 में कांग्रेस ने चुनाव जीतकर एनडी तिवारी को मुख्यमंत्री के रूप में चुना। रामनगर के तत्कालीन कांग्रेस विधायक योगम्बर सिंह रावत ने तिवारी के लिए अपनी सीट खाली कर दी। उन्होंने भाजपा के राम सिंह बिष्ट को 23,220 मतों के अंतर से हराकर अपनी सीट सुरक्षित की। वर्ष 2007 में राज्य के चुनाव जीतने के बाद, बीजेपी ने मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) बीसी खंडूरी को हिमालयी राज्य के सीएम के रूप में चुना। खंडूरी ने 2004 के लोकसभा चुनाव में पौड़ी लोकसभा सीट जीती थी। उन्होंने मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद इस सीट से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस विधायक लेफ्टिनेंट जनरल टीपीएस रावत (सेवानिवृत्त) ने अपनी धूमकोट सीट खंडूरी के लिए छोड़ दी। उत्तराखंड में पहली बार किसी विपक्षी विधायक ने सत्ताधारी पार्टी के सीएम के पक्ष में अपनी सीट खाली की थी. खंडूरी ने उस समय कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह नेगी को 14,171 मतों से हराया था।

यह भी पढ़े:सेना की नौकरी सिर्फ 4 साल की नहीं होगी, पहले की तरह होगी नियमित बहाली

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.