Roorkee Violence:’कश्मीर फाइल्स’ से प्रेरित हिंदुत्व कार्यकर्ताओं ने रुड़की गांव से मुसलमानों को निकालने की धमकी दी

0 581

Roorkee Violence:दादा जलालपुर रुड़की के भगवानपुर क्षेत्र का एक गांव है। 16 अप्रैल को, हनुमान जयंती ‘शोभा यात्रा’ या जुलूस के बाद यहां हिंसा भड़क उठी। गांव की गलियां संकरी हैं, लेकिन वे स्पष्ट रूप से ‘हिंदू’ क्षेत्रों को ‘मुस्लिम’ क्षेत्रों से अलग करती हैं।

पूर्व को भगवा झंडों से चिह्नित किया गया है और इसके केंद्र में एक मंदिर है। उत्तरार्द्ध इंटीरियर में है और एक मस्जिद के चारों ओर है।

ऐसा प्रतीत होता है कि दादा जलालपुर में हिंदुओं और मुसलमानों की संख्या लगभग समान है, जिसमें एक प्रमुख अन्य पिछड़ा वर्ग हिंदू समुदाय सैनी है।

दुकानें बंद रहने के कारण भारी पुलिस बल मौजूद है। क्षेत्र में तनाव साफ नजर आ रहा है। हिंदुत्व नेताओं द्वारा “साजिशकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई” की चेतावनी के बाद, कई मुस्लिम निवासी गांव से भाग गए हैं, उनके घरों को बुलडोजर करने और एक धर्म संसद की मेजबानी करने की धमकी दी गई है, जिसके पिछले पुनरावृत्तियों में मुसलमानों के नरसंहार का आह्वान किया गया है।

कथित तौर पर हिंदुत्व के नेताओं ने 20 अप्रैल को उनकी मांगों को पूरा नहीं करने और “मुसलमानों को सलाखों के पीछे नहीं डालने” पर विरोध प्रदर्शन करने की भी धमकी दी।

पिछले दो दिनों में मुस्लिम इलाके के बाहर बुलडोजर खड़े देखे जाने से तनाव बढ़ गया था. निवासियों को कथित तौर पर “आत्मसमर्पण” करने के लिए कहा गया था। हालांकि अभी तक किसी मकान को तोड़ा नहीं गया है।

Also Watch:-EVEN Cab is not Safe for Girls | Women Safety In India | VNation News

सोमवार 18 अप्रैल को भीम आर्मी के सदस्यों के साथ बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेंद्र सिंह यादव ने कहा कि किसी भी घर में बुलडोजर नहीं लगाया जाएगा. मौके पर मौजूद स्थानीय पुलिस बलों ने इसकी पुष्टि की। बावजूद इसके रहवासी दहशत में जी रहे हैं।

इस बीच, सोमवार को ही, एक और हिंदुत्व नेता, काली सेना के संगठन, दिनेशानंद भारती, को “पत्थरबाजों” को गिरफ्तार करने के लिए प्रशासन को एक अल्टीमेटम देते हुए सुना गया।

ये भी पढ़े:UP Cabinet Meeting : जानिए योगी कैबिनेट की बैठक में 14 बड़े प्रस्तावों पर मुहर , कई शहरो में बनेगें हेलीपोर्ट

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.