ट्रेन लेट हो रही या देर रात उतरे हैं स्‍टेशन पर! घर जाने की चिंता नहीं, 25 रुपये में बुक हो जाएगा AC रूम

0 110

देश के लगभग सभी स्‍टेशनों पर रेलवे रिटाइरिंग रूम की सुविधा उपलब्‍ध रहती है. इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये की जा सकती है. यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से सिंगल, डबल बेड का रूम बुक कर सकते हैं. इसके अलावा डॉरमिटरी रूम भी उपलब्‍ध रहते हैं, जिसमें एक ही रूप में कई लोगों के ठहरने की सुविधा रहती है. यह रूम AC और Non AC दोनों ही कैटेगरी में उपलब्‍ध होते हैं.

इन रूम की बुकिंग आप मिनिमम 1 घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए कर सकते हैं. कुछ स्‍टेशनों पर घंटे के हिसाब से भी बुकिंग की जा सकती है. अमूमन इस रूम की बुकिंग मिनिमम 12 घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए होती है. एक सिंगल पैसेंजर चाहे तो अपने लिए एक सिंगल बेडरूम, एक डबल बेडरूम या फिर डॉरमिटरी में एक सिंगल बेड बुक करा सकता है.

दो पैसेंजर्स के लिए चाहें तो एक डबल बेड रूम बुक कर सकते हैं या फिर डॉरमेटरी में 2 बेड बुक कर सकते हैं. एक पीएनआर पर अधिकतम 6 पैसेंजर्स के लिए रूम बुक किए जा सकते हैं. इसमें दो डबल बेड रूम या डॉरमेटरी में 6 सिंगल बेड भी बुक किए जा सकते हैं.

रूम या बेड बुक करने के लिए आईआरसीटीसी रेंट का 12 फीसदी जीएसटी लगाता है. यह जीएसटी रूम और स्‍लॉट के हिसाब से तय किया जाता है. ध्‍यान रहे कि अगर 12 घंटे के स्‍लॉट के लिए रूम बुक किया गया है और इसका किराया 500 रुपये से ज्‍यादा है तो उस पर जीएसटी लगेगा. इसी तरह, 24 घंटे के लिए अगर किराया 1,000 रुपये होगा तो इस पर भी जीएसटी देना होगा.

अगर कोई रूम सिंगल ट्रांजेक्‍शन के जरिये 24 घंटे से ज्‍यादा समय के लिए बुक किया गया है और दूसरा स्‍लॉट भी एक्‍सटेंड कराना चाहते हैं तो इसे पहले स्‍लॉट का एक्‍सटेंशन माना जाएगा. इस दूसरे स्‍लॉट पर 25 फीसदी एक्‍स्‍ट्रा टैरिफ का भुगतान करना होगा.

स्‍टेशन पर रूम बुकिंग के लिए IRCTC भी सर्विस चार्ज वसूलता है. रिटाइरिंग रूम को 24 घंटे के लिए बुक करने पर IRCTC 20 रुपये सर्विस चार्ज लेगा, जबकि डॉरमेटरी बेड के लिए 24 घंटे का 10 रुपये सर्विस चार्ज लगता है. अगर रूम को 24 से 48 घंटे के लिए बुक किया जाता है तो सर्विस चार्ज 40 रुपये और डॉरमेटरी में बेड 48 घंटे तक के लिए बुक करने पर 20 रुपये का सर्विस चार्ज देना होगा.

अगर आप इस बुकिंग को कैंसिल कराते हैं तो 48 घंटे पहले कैंसिल कराने पर 10 फीसदी रकम काट ली जाएगी. अगर 48 घंटे से कम समय के भीतर कैंसिल किया जाता है तो बुकिंग का 50 फीसदी अमाउंट काट लिया जाएगा. इसी तरह, अगर बुकिंग वाले दिन ही इसे कैंसिल करेंगे तो 100 फीसदी रकम जमा कर ली जाएगी और कोई पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा. ध्‍यान रहे कि इसमें पैसेंजर वाइज कैंसिल नहीं होता है, बल्कि रूम वाइज कैंसिलेशन पॉलिसी लागू होती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.