ChatGPT से हो गए हैं बोर तो इन चैटबॉट को कर सकते हैं इस्तेमाल, इंसानों जैसे बात करने में हैं माहिर

0 82

नई दिल्ली: ओपनआई ने बीते साल ही ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जनरेट करने वाले आर्टिफिशियल चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी को लॉन्च किया था। यूजर से इंसानों जैसी बातचीत करने वाले एआई मॉडल चैटजीपीटी को शुरुआती महीनों में करोड़ो यूजर्स इस्तेमाल कर चुके हैं। हालांकि, चैटजीपीटी का क्रेज अभी भी यूजर में बना हुआ है। वहीं कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिनके लिए चैटजीपीटी अब पुराना चैटबॉट मॉडल हो गया है। अगर आप भी उन यूजर्स में से हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही लिख रहे हैं। यहां चैटजीपीटी के कुछ अलटर्नेटिव ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं। जिनसे सवालों के जवाब पाए जा सकते हैं-

गूगल का एआई बार्ड इस फीचर के साथ करता है बात
गूगल ने चैटजीपीटी जैसे एआई मॉडल बार्ड (Google Bard)को पेश किया है। यह भी इंसानों जैसी बात कर यूजर्स को लुभाता है। वहीं गूगल बार्ड में अब यूजर्स के लिए टेक्स्ट के साथ इमेज की सुविधा भी मिलती है। यानी यूजर बार्ड से अपनी जरूरत की पिक्चर की मांग भी कर सकता है।

Pi,पर्सनल एआई का कर सकते हैं इस्तेमाल
चैटजीपीटी और गूगल बार्ड की तरह ही पर्सनल एआई (pi, personal AI) यूजर को टेक्स्ट मैसेजे का यूनिक एक्सपीरियंस देने में मदद करता है। यह यूजर के सवाल पूछने पर उसका रिप्लाई करता है। इसके अलावा, एआई में चार कम्फर्टिंग वॉइस को सेलेक्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है।

ओपनआई एपीआई के साथ परप्लेक्सिटी एआई का भी ऑप्शन

चैटजीपीटी के अलावा, ओपनआई एपीआई के साथ परप्लेक्सिटी एआई (Perplexity AI) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह यूजर के जवाब देने के लिए विकिपीडिया जैसे सोर्स का इस्तेमाल करता है। इस एआई मॉडल में GPT-4 पावर्ड कोपाइलेट मोड की सुविधा भी मिलती है।

GPT-4 वाले गिटहब कोपाइलेट X का कर सकते हैं इस्तेमाल

गिटहब कोपाइलेट X (GitHub Copilot X) एक एआई टूल है। इसे खासकर प्रोग्रामर्स के लिए लाया गया है। यह मॉडल ओपनएआई के GPT-4 पर बना है। इस मॉडल को एक्सटेंसिव कोड के लिए भी ट्रेन किया गया है। यह यूजर को रियल टाइम कम्प्लीट कोड की सुविधा देता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.