अगर मोटापा और वजन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन तीन बातों का रखें विशेष ख्याल

0 47

लखनऊ: अगर आप अपने मोटापे और बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको केवल अपने खानपान पर नियंत्रण रखना ही काफी होगा, लेकिन यह संभव नहीं है। डॉक्टर चित्तर सिंह का कहना है कि जब लोगों का वजन बढ़ रहा हो तो वह थोड़े प्रयास से ही अपना मोटापा व वजन आसानी से कम कर सकते हैं। लोगों को बढ़ते मोटापे और वजन को कम करने के लिए अपनी दिनचर्या के साथ कुछ रणनीतियां भी बनानी होगी। जो इस प्रकार हैं –

ज्यादा न करें नाश्ता

सुबह के समय नास्ते में आप एक कप ब्लैक कॉफी जरूर लें, जोकि भूख को रोकने में सहायक होगी। शुरुआत में यह आपको कठिन लगेगा, लेकिन जल्द ही आपको इसकी आदत लग जाएगी और आप धीरे-धीरे न के बराबर नाश्ता करना शुरू कर देगें, जिससे आपके मोटापे और वजन में तेजी के साथ कमी आएगी।

सीढ़ियां चढ़ना सेहत के लिए होगा काफी फायदेमंद

अगर कोई लॉकडाउन पीरियड के दौरान पार्क या जिम नहीं जा पा रहे हैं और कसरत का अभ्यास भी छूट गया है। आप बहुत ज्यादा कुछ न करें, बस दिन भर में सीढ़ियों से चढ़ना-उतरना ही आपके लिए सबसे बड़ा अभ्यास रहेगा। आप यह सुनिश्चित करें कि दिन भर में आप 200 से ज्यादा सीढ़ियां चढ़ें। इसके साथ ही आप स्कीपिंग भी कर सकते हैं।

सुबह उठते ही पिएं घड़े की ठंडा पानी

डॉक्टर का कहना है कि जब आप सुबह उठें तो आप रोजाना एक लीटर मिट्टी के घड़े का पानी जरूर पिएं। इस पानी को जगने के थोड़ी देर के अंदर खत्म करें और घड़े से पानी निकालकर तीन बोतल और पानी भर कर रख लें। आप एक बोतल में थोड़ा नींबू, पुदीना और सेंधा नमक मिलाकर भी रख सकते हैं। अब अपना काम करते वक्त पास में रखें और शाम में काम खत्म करने और लैपटॉप बंद करने तक इसे खत्म करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.