अग्निवीरों को इग्नू का तोहफा, स्नातक में तीन वर्षीय बीए और बीकॉम की मिलेगी डिग्री

0 240

नई दिल्ली: अग्निवीरों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा तीन वर्षीय बीए और बीकॉम की डिग्री प्रदान की जाएगी। यह डिग्री विशेष रूप से शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति (एनईपी) 2020 के तहत अग्निवीरों के लिए तैयार की जा रही है। डिग्री निश्चित रूप से एनईपी के तहत डिजाइन की जाएगी, लेकिन इसमें रिसर्च व ऑनर्स का विकल्प नहीं होगा।

तीन वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम कुल 120 क्रेडिट का होगा। इसमें 50 प्रतिशत श्रेय अग्निवीर की संबंधित सेना के प्रशिक्षण को दिया जाएगा। मतलब, 60 क्रेडिट अग्निवीर के तीन साल की नौकरी के प्रशिक्षण का हिस्सा होंगे। जबकि उसे कोर्स स्टडीज और परीक्षाओं से 60 क्रेडिट हासिल करने होंगे। खास बात यह है कि पढ़ाई का पहला साल पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट मिलेगा, दूसरे साल के बाद डिप्लोमा मिलेगा और तीसरा साल पूरा करने के बाद डिग्री मिलेगी. तीन साल की डिग्री पूरी करने के लिए अग्निवीर को छह साल का समय मिलेगा।

इग्नू के प्रो. कुलपति प्रो. श्रीकांत महापात्र ने बताया कि भारत सरकार द्वारा हाल ही में अग्निपथ योजना शुरू की गई है. इसके तहत थल सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए यह स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। यह अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम ब्लेंडेड मोड में चलेगा। इसका मतलब है कि ऑनलाइन मोड के तहत वे कहीं से भी ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई कर सकेंगे। इसके अलावा अभ्यर्थी को उसके साथ मुद्रण सामग्री भी दी जाएगी, ताकि पढ़ाई में कोई बाधा न आए।

यहां तक ​​कि अगर अग्निवीर दो या तीन साल के बीच में नौकरी छोड़ देता है, तो भी वह अपने स्नातक की डिग्री कार्यक्रम को जारी रखेगा। लेकिन इसमें उसे नौकरी या प्रशिक्षण के दौरान मिलने वाले कौशल, फिर पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई और परीक्षा देने से 60 क्रेडिट अर्जित करने होते हैं। उम्मीदवार को हर साल कुल 40 क्रेडिट अर्जित करने होंगे। इसमें प्रशिक्षण से 20 क्रेडिट और पढ़ाई से 20 क्रेडिट अर्जित करना अनिवार्य होगा। यह डिग्री प्रोग्राम किसी अन्य डिग्री प्रोग्राम की तरह ही मान्य होगा। यह डिग्री सरकारी और निजी क्षेत्र की कंपनियों में नौकरियों में भी मान्य होगी।

अग्निवीर डिग्री में नामांकन का अवसर

समर्थक। महापात्र के अनुसार, यह विशेष स्नातक डिग्री कार्यक्रम इग्नू द्वारा अग्निवीरों के लिए तैयार किया गया है। इसमें प्रवेश लेने के बाद ही अग्निवीर इस डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस डिग्री प्रोग्राम में अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यवसाय अध्ययन, कृषि और ज्योतिष आदि को शामिल किया गया है। वर्तमान में, राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (NCVET) अग्निवीरों के सैन्य प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त होने वाले क्रेडिट की तैयारी कर रही है। इससे हुनर ​​को पहचान मिलेगी, जिससे बाद में नौकरी में दिक्कत न हो।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.