यासीन मलिक का नया ठिकाना तिहाड़ जेल का बैरक नंबर 7, कैमरों से होगी निगरानी

0 484

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं में से एक यासीन मलिक को टेरर फंडिंग मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई। आजीवन कारावास)। कोर्ट ने सजा सुनाते हुए कहा कि इन अपराधों का मकसद ‘भारत के विचार की आत्मा पर हमला’ करना और जम्मू-कश्मीर को भारत संघ से जबरदस्ती अलग करना था. यासीन मलिक को उसकी सजा के बाद तिहाड़ जेल भेज दिया गया था। सजा से पहले यासीन तिहाड़ जेल के बैरक नंबर 7 में बंद था और अब वह इसी जेल में रहेगा। जेल में बंद यासीन मलिक पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

यासीन मलिक को इस जेल में रखा जाएगा या किसी और जगह भेजा जाएगा, इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। विशेष न्यायाधीश प्रवीण सिंह ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत विभिन्न अपराधों के लिए अलग-अलग सजा सुनाई। एनआईए द्वारा की गई मौत की सजा की मांग को खारिज कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि जिन अपराधों के लिए मलिक को दोषी ठहराया गया है वे गंभीर प्रकृति के हैं।

न्यायाधीश ने कहा, “इन अपराधों का उद्देश्य भारत के विचार की आत्मा पर प्रहार करना था और इसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को भारत संघ से जबरदस्ती अलग करना था।” यह अपराध और भी गंभीर हो जाता है क्योंकि इसे विदेशी ताकतों और आतंकवादियों की मदद से अंजाम दिया जाता है। अपराध की गंभीरता इस तथ्य से और बढ़ जाती है कि यह एक कथित शांतिपूर्ण राजनीतिक आंदोलन के पर्दे के पीछे किया गया था।’ ऐसे अपराध के लिए अधिकतम सजा मृत्युदंड है।

अदालत ने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के नेता मलिक को दो अपराधों आईपीसी की धारा 121 (भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ना) और यूएपीए धारा 17 (आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन जुटाने) के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। न्यायाधीश ने अपने 20 पन्नों के फैसले में कहा कि जिस अपराध के लिए मलिक को दोषी ठहराया गया है वह गंभीर प्रकृति का है। हालांकि, न्यायाधीश ने कहा कि यह मामला दुर्लभतम मामलों में नहीं है जिसमें मौत की सजा दी जानी चाहिए।

अदालत ने पाया कि जिस तरह से अपराध किए गए थे, वह साजिश के रूप में था, उकसाने, पथराव और आगजनी द्वारा विद्रोह का प्रयास किया गया था, और यह कि सरकारी तंत्र बहुत बड़े पैमाने पर हिंसा के कारण बंद हो गया था। हालांकि, उन्होंने संज्ञान लिया कि अपराध करने के तरीके, इस्तेमाल किए गए हथियारों के प्रकार ने उन्हें इस निष्कर्ष पर पहुंचा दिया कि विचारण के तहत अपराध सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित दुर्लभ से दुर्लभ मामले के मानदंडों को विफल कर देगा। सुनवाई के दौरान मलिक ने दलील दी कि उन्होंने 1994 में हिंसा छोड़ दी थी।

न्यायाधीश ने कहा, “मौजूदा मामले में, आरोप पर आदेश निर्दिष्ट करता है कि धन कैसे जुटाया गया और यह पाकिस्तानी प्रतिष्ठान के साथ-साथ घोषित आतंकवादी हाफिज सईद और अन्य हवाला चैनलों के माध्यम से कैसे प्राप्त हुआ।” इस राशि का उपयोग अशांति पैदा करने के लिए किया गया था, जहां सार्वजनिक विरोध की आड़ में आतंकवादी गतिविधियों के लिए बड़े पैमाने पर पथराव और आगजनी का भुगतान किया गया था।

जज ने मलिक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाते हुए कहा, “इसलिए, मेरी राय में, यह पहचानने का समय आ गया है कि आतंकवाद का वित्तपोषण सबसे गंभीर अपराधों में से एक है और इसे और अधिक कड़ी सजा दी जानी चाहिए।” मलिक ने अदालत के समक्ष तर्क दिया था कि उसके खिलाफ कोई सबूत नहीं है कि उसने पिछले 28 वर्षों में किसी भी आतंकवादी को आश्रय प्रदान किया है या किसी आतंकवादी संगठन को कोई साजो-सामान प्रदान किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.