पात्रा चॉल मामले में संजय राउत को जेल या फिर मिलेगी बेल! ED रिमांड खत्म होने पर आज कोर्ट में पेशी

0 243

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Money Laundering Case) में ED द्वारा गिरफ्तार किए गए शिवसेना (Shiv Sena) सांसद और कद्दावर नेता संजय राउत (Sanjay Raut) की हिरासत आज खत्म होने को है। वहीं आज उन्हें ED की स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाने वाला है। पता हो कि, ED ने मुंबई (Mumbai) की एक चॉल के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से जुड़े एक मामले के चलते राउत को रविवार यानी बीते 31 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया था।

जिसके बाद ED ने राउत को बीते सोमवार,1 अगस्त को विशेष PMLA कोर्ट में पेश किया था और 8 दिन की हिरासत की मांग की थी। हालांकि इस पर न्यायाधीश ने बचाव और अभियोजन पक्ष की दलीलें सुनने के बाद कहा, “आठ दिनों की लंबी हिरासत की जरूरत नहीं है। मेरी राय है कि अगर आरोपी को चार अगस्त तक हिरासत में भेजा जाता है तो यह मकसद के लिहाज से पर्याप्त और सटीक होगा।”वहीं कोर्ट ने अब इस मामले कहा था कि, ED को भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

इसके तहत एजेंसी रात को 10 बजे के बाद संजय राउत से पूछताछ नहीं करेगी। साथ ही राउत को उनके वकील से भी मिलने दिया जाएगा। इसके अलावा उनकी दवाएं भी उन्हें समय से देनी होंगी, उन्हें हार्ट की बीमारी है।उनसे सुबह 10 बजे से रात 10 बजे के बीच पूछताछ की जा सकती है। इधर कोर्ट में सुनवाई के दौरान राउत के वकील ने कहा कि, “राउत हार्ट के मरीज हैं और उनको छह स्टेंट लगे हुए हैं। हम चाहते हैं कि राउत को वकील से मिलने की इजाजत मिले,” इस पर ED ने कोर्ट में अपनी सहमति जता दी।

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोर्ट से 8 दिनों की कस्टडी या रिमांड मांगी थी। माले पर ED ने अदालत में कहा कि, हमने 3 बार समन भेजा, लेकिन राउत जानबूझकर किसी भी समन में पेश नहीं हुए। इस मामले से जुड़े सबूतों से भी छेड़छाड़ की गई है। वहीं दूसरी ओर, इस मामले की अहम् गवाह स्वप्ना पाटकर को धमकी भी मिलना शुरू हो गयी थी ।इसके बाद आज ED के अधिकारी उनके घर पहुंचे थे । दरअसल इस मामले में अहम् गवाह स्वप्ना पाटकर को कई बार धमकी दी गई थी कि वह अपना बयान वापस ले लें।

वहीं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने संजय राउत की गिरफ्तारी को पूरी तरह से गलत और निराधार बताया था। मामले पर ठाकरे ने कहा था कि, “मुझे संजय राउत पर गर्व है। आज सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वालों को जेल भेजा जा रहा है। संविधान को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है।”साथ ही उद्धव यह भी बोले थे कि- मुझे मरना मंजूर है, पर झुकना नहीं।

गौरतलब है कि यह मामला मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चॉल से जुड़ा है। यह महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवेलपमेंट अथॉरिटी का भूखंड है। इसमें करीब 1034 करोड़ का घोटाला होने का आरोप है। इस केस में संजय राउत की नौ करोड़ रुपये और राउत की पत्नी वर्षा की दो करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त हो चुकी है। आरोप है कि रीयल एस्टेट कारोबारी प्रवीण राउत ने पात्रा चॉल में रह रहे लोगों से धोखा किया। एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को इस भूखंड पर 3000 फ्लैट बनाने का काम मिला था। इनमें से 672 फ्लैट पहले से यहां रहने वालों को देने थे। शेष एमएचएडीए और उक्त कंपनी को दिए जाने थे, लेकिन वर्ष 2011 में इस विशाल भूखंड के कुछ हिस्सों को दूसरे बिल्डरों को बेच दिया गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.