YouTube Channel Ban India:भारत ने नफरत भड़काने वाली फर्जी खबरों के 16 यूट्यूब चैनल किए बैन , जिसमें 6 पाक से जुड़े

0 683

YouTube Channel Ban India:भारत ने गलत सूचना फैलाने के लिए दिसंबर 2021 से 78 YouTube चैनलों को बंद कर दिया है, जिनमें से अधिकांश पाकिस्तान से जुड़े हैं। भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेशी संबंधों, सांप्रदायिक मुद्दों पर फर्जी खबरें फैलाने के लिए पाकिस्तान स्थित छह सहित 16 और YouTube समाचार चैनलों को बैन कर दिया है। देश में सद्भाव, सार्वजनिक व्यवस्था, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक बयान में सोमवार को कहा गया। बयान में कहा गया है कि 16 चैनलों को रोकने के लिए दो आदेश जारी किए गये थे, जिनकी कुल दर्शक संख्या 680 मिलियन है, फरवरी 2021 में लागू हुए आईटी नियमों के तहत गलत सूचना फैलाने के लिए सरकार द्वारा YouTube चैनलों को बैन करने का यह चौथा उदाहरण है। दिसंबर के बाद से, 78 YouTube चैनलों को बैन कर दिया गया है, जिनमें से अधिकांश पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं, मंत्रालय ने कहा कि किसी भी डिजिटल समाचार प्रकाशक ने आईटी नियमों के नियम 18 के तहत मंत्रालय को जानकारी नहीं दी है।

“भारत के कुछ YouTube चैनलों द्वारा प्रकाशित सामग्री को एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दर्शाया किया गया और विभिन्न धार्मिक समुदायों के सदस्यों के बीच घृणा को उकसाया। इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक असामंजस्य पैदा करने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता पाई गई थी। कोविड -19 के कारण अखिल भारतीय तालाबंदी की घोषणा से संबंधित झूठे दावे शामिल हैं, जिससे प्रवासी श्रमिकों को खतरा है, और कुछ धार्मिक समुदायों के लिए खतरों का आरोप लगाते हुए मनगढ़ंत दावे आदि शामिल हैं। इस तरह की सामग्री को देश में सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक माना गया था।
मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान स्थित चैनलों का इस्तेमाल “भारतीय सेना, जम्मू और कश्मीर जैसे विभिन्न विषयों पर भारत के बारे में फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया गया था और यूक्रेन में स्थिति के आलोक में भारत के विदेशी संबंधों आदि का इस्तेमाल किया गया था। ” बयान में कहा गया, “इन चैनलों की सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से पूरी तरह से गलत और संवेदनशील माना गया।”

यह कदम मंत्रालय द्वारा निजी टीवी समाचार चैनलों को झूठे दावे करने और निंदनीय सुर्खियों का उपयोग करने के खिलाफ आगाह करने के कुछ दिनों बाद आया है। बयान में कहा गया, “भारत सरकार प्रिंट, टेलीविजन और ऑनलाइन मीडिया में भारत में एक सुरक्षित सूचना वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।”।

Also Read:-Gautam Adani Net Worth:गौतम अडानी ने वॉरेन बफेट को पछाड़ा बने दुनिया के 5वे सबसे अमीर व्यक्ति

रिपोर्ट मेघा गंगवार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.