India Bans Wheat Export:भारत ने गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया क्योंकि गर्मी की लहर से फसल को नुकसान, घरेलू कीमतें बढ़ी

0 651

India Bans Wheat Export:भारत ने शनिवार को गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया, यह कहने के कुछ ही दिनों बाद कि वह इस साल रिकॉर्ड शिपमेंट को लक्षित कर रहा था, एक चिलचिलाती गर्मी की वजह से उत्पादन में कमी आई और घरेलू कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

सरकार ने कहा कि वह अभी भी पहले से जारी लेटर ऑफ क्रेडिट और उन देशों को निर्यात की अनुमति देगी जो “अपनी खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए” आपूर्ति का अनुरोध करते हैं।

रूस के यूक्रेन पर 24 फरवरी के आक्रमण के बाद काला सागर क्षेत्र से निर्यात गिरने के बाद वैश्विक खरीदार दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गेहूं उत्पादक से आपूर्ति पर निर्भर थे। प्रतिबंध से पहले, भारत ने इस साल रिकॉर्ड 10 मिलियन टन जहाज भेजने का लक्ष्य रखा था।

हालांकि यह दुनिया के शीर्ष गेहूं निर्यातकों में से एक नहीं है, लेकिन भारत का प्रतिबंध वैश्विक कीमतों को नए शिखर पर ले जा सकता है, जो पहले से ही तंग आपूर्ति को देखते हुए एशिया और अफ्रीका में गरीब उपभोक्ताओं को विशेष रूप से कठिन बना रहा है।

एक ग्लोबल ट्रेडिंग फर्म के मुंबई के एक डीलर ने कहा, “प्रतिबंध चौंकाने वाला है।” “हम दो से तीन महीने के बाद निर्यात पर अंकुश की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा लगता है कि मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने सरकार के दिमाग को बदल दिया है।”

खाद्य और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों ने अप्रैल में भारत की वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति को आठ साल के उच्चतम स्तर पर धकेल दिया, जिससे उम्मीदें मजबूत हुईं कि केंद्रीय बैंक अधिक आक्रामक तरीके से ब्याज दरें बढ़ाएगा।

भारत में गेहूं की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, कुछ हाजिर बाजारों में 25,000 रुपये (320 डॉलर) प्रति टन तक पहुंच गई है, जो सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य 20,150 रुपये से काफी अधिक है।

बढ़ते ईंधन, श्रम, परिवहन और पैकेजिंग लागत से भी भारत में गेहूं के आटे की कीमत बढ़ रही है।

“यह अकेला गेहूं नहीं था। कुल कीमतों में वृद्धि ने मुद्रास्फीति के बारे में चिंता जताई और इसलिए सरकार को गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाना पड़ा, ”एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि निर्यात प्रतिबंधों के बारे में चर्चा निजी नहीं थी।

“हमारे लिए, यह सावधानी की बहुतायत है,” उन्होंने कहा।

छोटी फसल
भारत ने इसी सप्ताह 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए अपने रिकॉर्ड निर्यात लक्ष्य को रेखांकित किया और कहा कि वह मोरक्को, ट्यूनीशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे देशों में व्यापार प्रतिनिधिमंडल भेजेगा ताकि शिपमेंट को बढ़ावा देने के तरीके तलाशे जा सकें।

फरवरी में सरकार ने 111.32 मिलियन टन उत्पादन का अनुमान लगाया, जो लगातार छठी रिकॉर्ड फसल है, लेकिन इसने मई में पूर्वानुमान को घटाकर 105 मिलियन टन कर दिया।

यह भी पढ़ें:Bulandsahar: प्रेमी और विवाहित प्रेमिका के थे पेड़ पर लटके हुए शव।

रिपोर्ट:रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.