भारत का पहला ChatGPT-संचालित AI चैटबॉट Lexi हुआ लांच, जानें इसकी खासियत

0 272

भारत में Lexi नामक चैटजीपीटी-संचालित एआई चैटबॉट लांच हो गया है. चैटजीपीटी-संचालित भारतीय चैटबॉट को फिनटेक कंपनी वेलोसिटी (Velocity) ने लांच किया है. इसे चैटजीपीटी का भारतीय संस्करण माना जा रहा है. वेलोसिटी ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इसके बारें में जानकारी दी है, यह चैटबॉट ईकॉमर्स संस्थापकों को सरल तरीके से व्यावसायिक जानकारी प्रदान करने में सक्षम है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वेलोसिटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस नई टेक्नोलॉजी को अपने मौजूदा एनालिटिक्स टूल- वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ एकीकृत किया. वेलोसिटी इनसाइट्स कंपनियों को उनके बाजार खर्च और इनकम आदि को कंट्रोल करने में मदद करता है.

भारत में वेलोसिटी इनसाइट्स का उपयोग करने वाली ई-कॉमर्स फर्मों को व्हाट्सएप पर एक डेली बिज़नेस रिपोर्ट प्राप्त होती है, जिसके कारण वेलोसिटी को उसी व्हाट्सएप इंटरफेस में चैटजीपीटी को एकीकृत करने का मौका मिला है.

वेलोसिटी के CEO अभिरूप मेधेकर ने कहा कि चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से ही कंपनी की प्रोडक्ट टीम इस बात पर विचार-मंथन कर रही थीं कि इसका कैसे लाभ उठाया जा सकता है.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चैटजीपीटी दो महीने के भीतर 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है और 590 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.

AI चैटबॉट क्या है?
चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो यूजर के सवालों को समझने और उनका जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) का प्रयोग करता है. साथ ही यह मानव वार्तालाप को फॉलो करता है. चैटबॉट विशिष्ट ट्रिगर्स और एल्गोरिदम के आधार पर कार्य करता है.

AI चैटबॉट के फायदें:
आज के समय में AI चैटबॉट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है, वैसे एआई चैटबॉट्स काफी समय से मौजूद हैं लेकिन इनमें ‘ह्यूमन टच’ की कमी थी लेकिन टेक लीडरों द्वारा इसे भी पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

AI चैटबॉट के उपयोग से लागत में भी कमी आती है साथ ही इसकी मदद से बिज़नेस को भी आगे बढ़ाने में मदद मिलती है.

AI चैटबॉट की सहायता से कस्टमर डेटा का उपयोग करके स्मार्ट डिसिशन लेने में मदद मिलती है. इसकी मदद से सक्रिय सहायता प्राप्त करने में भी मदद मिलती है.

चैटजीपीटी, आज के समय में एक फेमस एआई चैटबॉट्स है. गूगल ने भी एआई चैटबॉट, बार्ड लांच किया है. AI चैटजीपीटी को यूजर के लिए नवम्बर 2022 में लांच किया गया था.

एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय भारतीय किसानों को कई सरकारी योजनाओं के बारे में समझने और सीखने में मदद करने के लिए चैटजीपीटी को व्हाट्सएप के साथ एकीकृत करने की योजना बना रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.