Levana Hotel Fire: योगी सरकार का ताबड़तोड़ एक्शन, इन 19 अधिकारियों पर गिरी गाज, सख्त होंगे NOC नियम

0 348

नई दिल्ली/लखनऊ. उत्तर प्रदेश से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां की राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्थित हजरतगंज (Hazratganj) के लेवाना होटल (Levana Hotel Fire) में बीते दिनों हुए भयंकर अग्निकांड को लेकर अब योगी सरकार (Yogi Goverment) का बड़ा एक्शन हुआ है।

जी हां, इस अग्निकांड में अब योगी सरकार ने 19 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। इस अग्निकांड की जांच लखनऊ मंडल के पुलिस आयुक्त से कराई गई थी। वहीं जांच रिपोर्ट के अनुसार फायर ब्रिगेड, ऊर्जा विभाग, नियुक्ति विभाग, आवास और शहरी विकास विभाग के अलावा आबकारी विभाग के अधिकारियों की घनघोर अनियमितता और बड़ी लापरवाही पाई गई है। जिसके बाद अब योगी शासन द्वारा उनके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्रवाई की गई है।

इधर जिन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। उनमें गृह विभाग के 4, ऊर्जा विभाग के 3, नियुक्ति विभाग के 1, आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के 8 और आबकारी विभाग के 3 अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है। इसके सतह ही जिन 19 अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है, उनमें आवास एवं शहरी विभाग के 3 अधिकारी रिटायर हो चुके हैं। जबकि जो अधिकारी अभी कार्यरत हैं, उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित भी किया गया है। अब इन सभी अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई होगी।

अधिकारियों की सूची जिन पर गिरी है गाज

गृह विभाग से

सुशील यादव (अग्निशमन अधिकारी)
अभयभान पांडेय (मुख्य अग्निशमन अधिकारी) – सेवानिवृत्त
योगेंद्र प्रसाद (अग्निशमन अधिकारी)
विजय कुमार सिंह (मुख्य अग्निशमन अधिकारी)
ऊर्जा विभाग से

विजय कुमार राव (सहायक निदेशक, विद्युत सुरक्षा)
आशीष कुमार मिश्रा (अवर अभियंता)
राजेश कुमार मिश्रा (उपखंड अधिकारी)
नियुक्ति विभाग से

महेंद्र कुमार मिश्रा (विहित प्राधिकारी, एलडीए)
आवास एवं शहरी नियोजन विभाग (लखनऊ विकास प्राधिकरण)
अरूण कुमार सिंह (अधिकासी अभियंता) – सेवानिवृत्त
ओम प्रकाश मिश्रा (अधिकासी अभियंता) – सेवानिवृत्त
राकेश मोहन (सहायक अभियंता)
जितेंद्र नाथ दुबे (अवर अभियंता)
रवींद्र कुमार श्रीवास्तव (अवर अभियंता)
गणेश दत्त सिंह (अवर अभियंता) – सेवानिवृत्त
जयवीर सिंह (अवर अभियंता)
राम प्रताप सिंह (लखनऊ विकास प्राधिकरण)
आबकारी विभाग से

संतोष कुमार तिवारी (जिला आबकारी अधिकारी, लखनऊ)
अमित कुमार श्रीवास्तव (आबकारी निरीक्षक, सेक्टर-1, लखनऊ)
जैनेंद्र उपाध्यय, (उप आबकारी आयुक्त, लखनऊ मंडल)
इसके साथ ही अब योगी सरकार द्वारा फायर विभाग के अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) नियमों को और सख्त व पारदर्शी बनाने की जरूरत है। इसके चलते किसी भी व्यवसायिक संस्थान, स्कूल, अस्पताल, होटल, रेस्टोरेंट, बहुमंजिला इमारत की फायर की NOC विकास प्राधिकरण के माध्यम से ही प्रदान किए जाने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। जिससे फायर की NOC का आवेदन भी विकास प्राधिकरण में ही किए जा सकते हैं। साथ ही ऐसा भी सुझाव दिया जा रहा है कि अब से होटलों में इलेक्ट्रानिक लाक के सिस्टम आपात स्थिति में खुद-ब-खुद अनलाक हों, इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जानी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.