Maharashtra Political Crisis : राहुल नार्वेकर विधानसभा अध्यक्ष चुने गए

0 156

Maharashtra Political Crisis भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर आज 164 मतों के साथ महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुने गए। शिवसेना विधायक राजन साल्वी को 107 वोट मिले। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को सोमवार को विधानसभा में ताकत की परीक्षा का सामना करना पड़ेगा।
फरवरी 2021 में कांग्रेस के नाना पटोले के अपनी पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष बनने के लिए इस्तीफा देने के बाद से विधानसभा अध्यक्ष का पद खाली पड़ा था। इस दौरान डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे थे।

Maharashtra Political Crisis : महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। वहीं स्पीकर के चुनाव में एक बार फिर शिवसेना के दोनों धड़े आमने-सामने हैं. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने राजन साल्वी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा के युवा नेता और पहली बार विधायक बने राहुल नार्वेकर ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। इस चुनाव में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने व्हिप जारी किया है. लेकिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, यह हम पर लागू नहीं होता.

महाराष्ट्र विधानसभा में अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग प्रक्रिया जारी

महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर पद के लिए वोटिंग की प्रक्रिया चल रही है. इस दौरान एक-एक विधायक से उनका वोट मांगा जा रहा है. राहुल नार्वेकर और राजन साल्वी के बीच मुकाबला है।

‘जय श्री राम’, ‘जय भवानी’, जय शिवाजी के नारों से सदन की कार्यवाही शुरू।
सदन की कार्यवाही ‘जय श्री राम’, ‘जय भवानी’, जय शिवाजी के नारों से शुरू हुई।

विधानसभा में शिवसेना कार्यालय सील

स्पीकर के चुनाव से पहले उद्धव ठाकरे को झटका लगा है. विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना धड़े ने विधान भवन में विधायक दल के कार्यालय को सील कर दिया. विधान भवन में शिवसेना विधायक दल के कार्यालय के बंद दरवाजों पर प्लास्टिक टेप से एक श्वेत पत्र चिपकाया गया है, जिस पर मराठी में संदेश लिखा है- शिवसेना विधायक दल के निर्देशानुसार कार्यालय बंद है.

 

ये भी पढ़े:बीच सड़क पर एक शख्स ने अपनी बाइक में लगाई आग, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.