राजस्थान में मानसून रिटर्न्स, इन 18 जिलों में गरजेंगे मेघ

0 103

जयपुर: मानसून ट्रफ लाइन की स्थिति में बदलाव के कारण राजस्थान में मानसून (Rajasthan weather update) की बारिश फिर से शुरू हो गई है। जयपुर शहर में रविवार को हल्की बारिश हुई। हल्की बारिश और बादलों की आवाजाही के बीच उमस बढ़ गई। उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे। मौसम केंद्र ने पूरे दिन में केवल 1 मिमी बारिश दर्ज की।

हल्की बारिश के बीच दिन का तापमान 0.3 डिग्री बढ़ गया। अधिकतम तापमान बढ़कर 34.3 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार को भी हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बना नया सर्कुलेशन सिस्टम आगे बढ़ रहा है। सोमवार को 18 जिलों में बारिश का अलर्ट (Rajasthan weather update) जारी किया गया है। इनमें बारां, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक और उदयपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का सिस्टम छत्तीसगढ़ तक आगे बढ़ गया है। यह सिस्टम अब धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है। मानसून ट्रफ लाइन की स्थिति में भी बदलाव हुआ है। यह उत्तर दिशा से थोड़ा हटकर दक्षिण की ओर आ गया। यह फिलहाल गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.