कंटेंट मॉडरेशन सिस्टम बनाने के लिए OpenAI GPT-4 का कर रहा इस्तेमाल

0 151

सैन फ्रांसिस्को: माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाला ओपनएआई एक कंटेंट मॉडरेशन सिस्टम बनाने के लिए अपने बड़े भाषा मॉडल जैसे जीपीटी-4 का उपयोग कर रहा है जो स्केलेबल, सुसंगत और अनुकूलन योग्य है। कंपनी के अनुसार, GPT-4 न केवल सामग्री मॉडरेशन निर्णयों में सहायता कर सकता है, बल्कि नीति विकास और नीति पुनरावृत्ति में भी सहायक हो सकता है। कंपनी का दावा है कि मॉडल सामग्री नीतियों में विभिन्न नियमों और बारीकियों को पार्स कर सकता है और किसी भी अपडेट को तुरंत अनुकूलित कर सकता है, जिससे सामग्री की अधिक सुसंगत लेबलिंग हो सकती है।

ओपनएआई के लिलियन वेंग, विक गोयल और एंड्रिया वलोन ने मंगलवार को एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा, “हमारा मानना है कि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म के भविष्य का अधिक सकारात्मक संस्करण पेश करता है, जहां एआई प्लेटफॉर्म-विशिष्ट नीतियों के अनुसार ऑनलाइन ट्रैफिक का प्रबंधन करेगा।” नियंत्रण में मदद मिल सकती है. OpenAI API एक्सेस वाला कोई भी व्यक्ति अपना स्वयं का AI-समर्थित मॉडरेशन सिस्टम बनाने के लिए इस दृष्टिकोण को लागू कर सकता है। OpenAI का मानना है कि GPT-4 मॉडरेशन टूल कंपनियों को एक दिन में लगभग छह महीने का काम पूरा करने में मदद कर सकता है। ओपनएआई ने कहा, “हम सक्रिय रूप से जीपीटी-4 की भविष्यवाणी गुणवत्ता को और बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

कंपनी अज्ञात जोखिमों का पता लगाने के तरीकों के साथ भी प्रयोग कर रही है, और, कन्वेन्शनल एआई से प्रेरित होकर, उच्च-स्तरीय विवरण दिए जाने पर संभावित हानिकारक सामग्री की पहचान करने के लिए मॉडल का लाभ उठाती है। इस बीच, ओपनएआई ने घोषणा की है कि वह सभी चैटजीपीटी उपयोगकर्ताओं के लिए ‘कस्टम इंस्ट्रक्शन’ सुविधा का विस्तार कर रहा है, जिसमें सेवा के मुफ्त स्तर के उपयोगकर्ता भी शामिल हैं। TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार, यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को ChatGPT कैसे प्रतिक्रिया देती है, इस पर अधिक नियंत्रण देती है। ‘कस्टम इंस्ट्रक्शन’ सुविधा को पहली बार पिछले महीने चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए बीटा के रूप में पेश किया गया था, जिससे उन्हें उन प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं को जोड़ने की अनुमति मिली, जिन पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चैटबॉट उन्हें जवाब देते समय विचार करेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.