हर खेल में उत्तर प्रदेश की एक से अधिक टीमों को खेलने का दिया जाए अवसर: मोहसिन रज़ा

0 109

लखनऊ: उत्तर प्रदेश देश का आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा प्रदेश है, हमारा प्रदेश जिस प्रकार से सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है उसी प्रकार पर्यटन के क्षेत्र में भी हम बहुत आगे हैं।प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में इसी साल हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में लाखों करोड़ के प्रस्ताव आए हैं। उसमें खेल के क्षेत्र में भी भारी निवेश आए हैं, जिन्हें धरातल पर उतारा जा रहा है प्रदेश का युवा हर क्षेत्र में अपनी योग्यता का लोहा मनवा रहा है, यह संभावनाओं का प्रदेश है।

इसी प्रकार से खेल के लिहाज से भी संभावनाओं का प्रदेश है यहां का युवा खेल के क्षेत्र में अपनी पूर्ण क्षमता / ऊर्जा लगाता है। जिसका जीता जागता प्रमाण हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश में हुए सांसद खेल महोत्सव और अभी हाल में खेलो इंडिया के तहत यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत आयोजित खेलों में देखने को मिला है। 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे युवा हैं जिन्हें हमारी सरकार के प्रयासों से खेलने का अवसर तो मिलता है लेकिन छोटे राज्यों की तुलना में उन्हें आगे बढ़ने का अवसर कम मिल पाता है।

लिहाजा हमारे देश के सभी खेल बोर्डों और संघों से यह मांग है कि उत्तर प्रदेश की 1 से अधिक टीमों को खेलने का अवसर दिया जाए। इससे हमारे प्रदेश से अधिक संख्या में युवा खेल में अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे प्रदेश और देश का नाम रोशन कर सकेंगे हम आपको याद दिलाना चाहेंगे कि गुजरात और महाराष्ट्र से एक से अधिक टीमें रणजी क्रिकेट खेलती हैं इसी तरह का उदाहरण अन्य खेलों एवं राज्यों में भी देखने को मिलता है। यदि उत्तर प्रदेश के भी ज्यादा टीमें खेलती तो निश्चित तौर पर राष्ट्रीय एवम् अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारे प्रदेश से खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या अधिक रही होती। या उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के साथ न्याय होता।

उत्तर प्रदेश आबादी के हिसाब से सबसे बड़ा प्रदेश है तथा उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों की आबादी इतनी है कि कुछ प्रदेशों की आबादी भी उतनी नहीं है, ऐसे में छोटे-छोटे प्रदेशों की टीम की संख्या के बराबर ही उत्तर प्रदेश की भी टीम की संख्या का एक ही होना जहां दुर्भाग्यपूर्ण है वही उत्तर प्रदेश के विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों के साथ अन्याय भी दर्शाता है। उत्तर प्रदेश के युवा अत्यंत प्रतिभाशाली एवं होनहार युवा हैं यदि उन्हें पर्याप्त अवसर मिलेगा तो प्रदेश के या खिलाड़ी देश के खेलों का स्तर ऊंचा कर विश्व पटल पर भी देश का नाम रौशन करेंगे।

उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को आबादी के अनुपात में पर्याप्त मात्रा में अवसर न मिल पाने से जहां खिलाड़ियों का भविष्य खतरे में पड़ता है जिस कारण उनका मनोबल भी गिर सकता है वहीं देश के खेल स्तर को भी और अधिक बढ़ने में रुकावट होती है। अतः आप के साथ साथ देश के सभी राष्ट्रीय खेल संघ/ बोर्डो/ संस्थाओं से हमारी मांग है कि उपरोक्त अनुसार परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का समान अवसर प्रदान करने, उत्तर प्रदेश की आबादी के अनुपात में खिलाड़ियों को प्रत्येक स्तर पर समान मौका प्रदान करने तथा खिलाड़ियों के साथ-साथ खेल के स्तर को भी और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य से खेल एवं खिलाड़ियों के हित में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों द्वारा खेले जा रहे समस्त खेलों में प्रदेश की 1 से अधिक यथासंभव टीम बनाए जाने का कष्ट करें, जिससे प्रदेश के लिए खेल तथा खिलाड़ियों की पर्याप्त मात्रा में भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.