NARENDRA MODI QUAD : QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2 95

NARENDRA MODI QUAD : QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में पीएम मोदी आज शामिल करेंगे । ये बैठक 3 मार्च, 2022 को होगी. पीएम मोदी USA के राष्ट्रपति Joe Biden, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री Scott Morrison और जापान के प्रधानमंत्री Fumio kishida के साथ QUAD LEADERS की बैठक में भाग लेंगे. नेताओं के पास वाशिंगटन डीसी में सितंबर 2021 के शिखर सम्मेलन के बाद अपनी बातचीत जारी रखेंगे. वे हिंद-प्रशांत में महत्वपूर्ण के विकास पर बात करेंगे ।
गौरतलब है कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की पृष्ठभूमि में वर्चुअल शिखर सम्मेलन हो रहा है। जबकि भारत ने रूस के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में वोटों से दूर रहने का फैसला किया है, क्वाड के तीन अन्य सदस्यों ने यूक्रेन का समर्थन किया है।

Also Read:- Indian Student Stuck in UKRAINE : जानिए भारत से यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने क्यों जाते है भारतीय छात्र

जबकि अमेरिका Vladimir Putin के नेतृत्व वाले शासन के खिलाफ गंभीर प्रतिबंधों को लाने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करता है, ऑस्ट्रेलिया ने रूस को “परियाह राज्य” के रूप में माना जाने का आह्वान किया है और यूक्रेन को सहायता प्रदान करने के लिए पहुंच गया है , जापान ने भी रूसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं और युद्ध से भागने वाले यूक्रेनियों का साथ देने की पेशकश की है । रूस के साथ भारत के लंबे समय से संबंध रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका के साथ उसके संबंध काफी मजबूत हुए हैं। अपनी सीमाओं पर चीनी आक्रामकता की पृष्ठभूमि में, भारत वाशिंगटन डीसी और मास्को के साथ अपने समीकरणों बेहतर रखने की योजना है ।

Also Read:- Ukraine war update today यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी, रूस ने खारकीव से न‍िकलने के ल‍िए भारतीयों को 6 घंटे का समय दिया
वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए आस्ट्रेलिया के प्रधानंत्री Scott Morrison ने कहा “यह हिंद प्रशांत ही है जो अब 21 वीं सदी में दुनिया के भाग्य की रूप-रेखा तय करेगा। हिंद-प्रशांत में महान लोकतंत्रों के चार नेताओं के रूप में हमारी साझेदारी शांति, स्थिरता और समृद्धि का प्रतीक बनाएं , और क्षेत्र के कई देशों के साथ ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
2 Comments
  1. […] Also read:- NARENDRA MODI QUAD : QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में श… […]

  2. […] Also read :- NARENDRA MODI QUAD : QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में श… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.