National Vaccination Day 2022 : 16 मार्च को मनाया जाता है टीकाकरण दिवस, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

0 574

National Vaccination Day 2022 : मानव स्वास्थ्य प्रणाली में टीकों के महत्व को बढ़ाने के लिए हर साल 16 मार्च को भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। कोविड -19 ने हमें टीकों के महत्व और हमारे जीवन को लाभ पहुंचाने में उनकी भूमिका को समझा है।

यह दिन घातक बीमारियों को रोकने के लिए टीकाकरण कितना प्रभावी है, इस बारे में जागरूकता पैदा करता है। अधिकतर, यह दिन किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य और जीवन प्रत्याशा में सुधार के साथ-साथ पोलियो रोग पर भारत की जीत का जश्न मनाता है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022: इतिहास

ओरल पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक भारत में वर्ष 1995 में शुरू हुई थी।

इसलिए, राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस या टीकाकरण दिवस देश से पोलियो के पूर्ण उन्मूलन के लक्ष्य के साथ सरकार के पल्स पोलियो कार्यक्रम का पालन करता है।

पोलियो का आखिरी मामला 2011 में बंगाल से सामने आया था और बाद में टेटनस, कण्ठमाला और टीबी जैसी बीमारियों के खिलाफ विभिन्न टीकाकरण अभियान शुरू किए गए थे।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2022: महत्व

यह दिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि टीकाकरण की आवश्यकता को उजागर करना महत्वपूर्ण है।
यहां तक ​​कि भारत सरकार भी अत्यधिक संक्रामक रोग के खिलाफ पूरे देश का टीकाकरण करने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।

टीकाकरण सावधानी बरतने में भी मदद करता है और व्यक्तियों को उच्च प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Also Read:-Corona Vaccination : उत्तर प्रदेश में कल से 12 से 14 वर्ष की उम्र के करीब 84 लाख 40 हजार बच्चों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.