Covid -19 : नई पाबंदियों का हो सकता है ऐलान , दिल्ली-NCR में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के पीछे क्या है वजह

0 384

Covid -19 : कोरोना के मामले एक बार फिर देश में बढ़ने शुरू (Covid-19 Cases Spike) हो गए हैं लेकिन सबसे अधिक चिंता दिल्ली-NCR को लेकर है। देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Corona cases) में मामले पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़े हैं। बात यदि देश की राजधानी दिल्ली की करें तो लगातार दो दिनों से मामले 500 के पार आ रहे हैं।

कोरोना मरीजों की संख्या से कहीं अधिक टेंशन पॉजिटिविटी रेट को लेकर है। दिल्ली में यह 7.72% पहुंच गई। इन सबके बीच कल यानी बुधवार 20 अप्रैल को डीडीएमए (DDMA Meeting) की महत्वपूर्ण मीटिंग होने वाली है। जिसमें कोई बड़ा फैसला हो सकता है। दूसरे राज्यों के मुकाबले इस बार दिल्ली-एनसीआर में केस क्यों बढ़ रहे हैं। क्या नया वेरिएंट (Corona New Variant) इसकी वजह है जिसको लेकर अभी कुछ भी क्लियर नही है या कोई दूसरी वजह है।

पिछले दो महीने के ट्रेंड को देखा जाए तो सबसे ज्यादा नए मामले तीन राज्य दिल्ली, यूपी और हरियाणा से आ रहे हैं। हरियाणा और यूपी राज्य से एनसीआर वाले जिले हैं। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 7 के पार चला गया है जोकि जनवरी महीने के बाद 1 फीसदी के नीचे चला गया था। यूपी और हरियाणा में ज्यादातर मामले नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम से आ रहे हैं। इनमें भी बच्चों की संख्या अधिक है। ICMR की वैज्ञानिक डॉ. प्रज्ञा यादव का कहना है कि नए मामलों में तेजी के पीछे लोगों के मास्क न पहनने की खत्म हो रही आदत है। साथ ही लोग बड़ी संख्या में एक जगह इकट्ठा हो रहे हैं। दोबारा से कोविड नियमों के पालन की जरूरत है और मास्क भी जरूरी है।

Also Watch  –

ये भी पढ़े – Roorkee Violence:’कश्मीर फाइल्स’ से प्रेरित हिंदुत्व कार्यकर्ताओं ने रुड़की गांव से मुसलमानों को निकालने की धमकी दी

रिपोर्ट- मेघा गंगवार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.