NIA ने टेरर फंडिंग मामले में दाऊद, छोटा शकील के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

0 34

नई दिल्ली । राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को भगोड़े अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, उसके करीबी छोटा शकील और ‘डी-कंपनी’ के तीन अन्य सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक, ये सभी आतंकी गतिविधियों के लिए धन की व्यवस्था करने के आरोपी हैं। एनआईए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आरिफ अबुबकर शेख उर्फ आरिफ भाईजान, शब्बीर अबुबकर शेख उर्फ शब्बीर, मोहम्मद सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट, दाऊद इब्राहिम कास्कर उर्फ शेख दाऊद हसन और शकील शेख उर्फ छोटा शकील के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत।

एनआईए ने आरोप पत्र में कहा- जांच से पता चला है कि आरोपी व्यक्ति, जो ‘डी-कंपनी’ के सदस्य हैं, एक आतंकवादी गिरोह और एक संगठित अपराध सिंडिकेट हैं, इन्होंने विभिन्न प्रकार की गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देकर गिरोह की आपराधिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने की साजिश रची थी। उक्त साजिश को आगे बढ़ाने के लिए, इन आरोपियों ने लोगों को धमकाकर भारी मात्रा में धन उगाही, वसूली की थी। जांच एजेंसी ने यह भी बताया कि वसूली गई रकम का प्रयोग अपने आतंकी उद्देश्यों और भारत की सुरक्षा को खतरे में डालने और आम जनता के मन में आतंक पैदा करने के कामों में किया गया था।

एनआईए को पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी व्यक्तियों को मुंबई और भारत के अन्य हिस्सों में आतंक पैदा करने के लिए हवाला चैनलों के माध्यम से, विदेश में स्थित फरार/वांछित अभियुक्तों से सनसनीखेज आतंकवादी कारनामों को ट्रिगर करने के लिए भारी मात्रा में धन प्राप्त हुआ। एनआईए ने आरोप पत्र में बताया कि ये सभी आतंक फैलाने के लिए विभिन्न माध्यमों से वसूली करते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.