हिंसा प्रभावित मणिपुर के 5,600 से अधिक लोगों ने असम, मिजोरम में शरण ली

0 137

आइजोल/इंफाल, । मणिपुर में तीन मई को जातीय हिंसा भड़कने के बाद 3,375 से अधिक पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने मिजोरम के छह जिलों में शरण ली है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मणिपुर में हिंसा के कारण, अन्य 2,300 लोगों ने दक्षिणी असम के कछार जिले में आठ सरकारी प्रायोजित शिविरों में शरण ली। हालांकि मणिपुर में करीब 600 लोग अपने घर लौट गए।

आइजोल में एक अधिकारी ने कहा कि मिजोरम में आश्रय लेने वाले 3,375 लोगों में से, ज्यादातर आदिवासी, सैतुअल जिले में सबसे अधिक 1,214 लोगों ने आश्रय लिया, इसके बाद कोलासिब जिले में 1,142, आइजोल जिले में 934, चम्फाई जिले में 68, ख्वाजोल जिले में 12 लोगों ने शरण ली और चार सेरछिप जिले में।

एक ही आदिवासी और गैर-आदिवासी समुदाय, विशेष रूप से मैतेई, नागा, कुकिस, मिजोस और चकमा विभिन्न पूर्वोत्तर राज्यों में रह रहे हैं जो एक जटिल मोजेक पेश करते हैं।

सांसदों, विभिन्न संगठनों और गैर सरकारी संगठनों ने मणिपुर और केंद्र सरकारों से सभी हितधारकों से जुड़ी जातीय हिंसा को रोकने का आग्रह किया है।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट के सांसद सी. लालरोसांगा ने मणिपुर में जातीय संघर्ष को नियंत्रित करने के लिए भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे से विशेष रूप से जनजातीय समुदायों के लोगों का विश्वास और विश्वास हासिल करने का आग्रह किया था।

उत्तर पूर्व छात्र संगठन (एनईएसओ), सात पूर्वोत्तर राज्यों के आठ प्रमुख छात्र संगठनों की एक शीर्ष संस्था ने मणिपुर सरकार की कार्रवाई की निंदा की, जो कि जो समुदाय से संबंधित स्वदेशी निवासियों को बेदखल कर रही थी।

एनईएसओ के अध्यक्ष सैमुअल बी जिरवा और महासचिव मुत्सिखोयो योबो ने एक संयुक्त बयान में कहा, मणिपुर सरकार को यह ध्यान रखना होगा कि ये पूर्वोत्तर के स्वदेशी समुदाय हैं और अपने पूर्वजों से इन जमीनों पर बसे हुए हैं और वे नेपाल या बांग्लादेश के अवैध अप्रवासी नहीं हैं।

मिजोरम के शीर्ष छात्र निकाय मिजो जिरलाई पावल ने मणिपुर सरकार पर पड़ोसी राज्य में आदिवासियों की जमीन हड़पने और उन्हें बेदखल करने का आरोप लगाया है।

एमजेडपी ने कहा, इन समस्याओं की उत्पत्ति मणिपुर सरकार द्वारा जातीय जो लोगों को उनकी विभिन्न बस्तियों से बेदखल करने का प्रयास है, ताकि उनकी भूमि उनसे ली जा सके और इन आदिवासी भूमि को आरक्षित वन, संरक्षित वन, वन्यजीव अभयारण्य और आद्र्रभूमि घोषित किया जा सके।

ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर (एटीएसयूएम) द्वारा अनुसूचित जाति में मेइती समुदाय को शामिल करने की मांग का विरोध करने के लिए 3 मई को ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के दौरान पूरे मणिपुर में हिंसक झड़पों, गोलीबारी और आगजनी की एक श्रृंखला शुरू हो गई।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने सोमवार को कहा था कि तीन मई से अब तक मणिपुर में जातीय हिंसा में महिलाओं सहित कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है और 231 लोग घायल हो गए हैं, जबकि 1,700 घर जलाए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 35,655 लोग, 1,593 छात्रों सहित, सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.