पाकिस्तानी नागरिक ने गलती से पार किया बॉर्डर, सेना ने दिखाई दरियादिली, पाकिस्तान रेंजर्स को सौंपने का लिया फैसला

0 346

पाकिस्तान (Pakistan) का एक नागरिक आज दोपहर अनजाने में बलहड़ सीमा (Balhad Border) पर भारत आ गया. हालांकि भारतीय सेना (Indian Army) ने दरियादिली दिखाते हुए शख्स को वापस पाकिस्तान भेजने का फैसला लिया है. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पाक नागरिक को औपचारिकताएं पूरी करने के बाद फ्लैग मीटिंग के जरिए उचित रसीद मिलने पर पाकिस्तान रेंजर्स (Pakistan Rangers) को सौंप दिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि शख्स पाकिस्तान की शकरगढ़ तहसील के सीमावर्ती इलाके का रहने वाला है.

ऐसा पहली बार नहीं है जब पाकिस्तानी नागरिक ने भारतीय सीमा पार की है. इससे पहले, एक 21 वर्षीय पाकिस्तानी नागरिक महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए 1,300 किलोमीटर की यात्रा करके आया था. हालांकि, उसकी 4 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद उसे श्री गंगानगर के अनूपगढ़ सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के जवानों ने पकड़ लिया. मोहम्मद आमिर के रूप में पहचाने जाने वाले इस युवक की मुलाकात मुंबई की लड़की से लॉकडाउन के दौरान फेसबुक पर हुई थी. इसके बाद आमिर ने पैदल ही मुंबई पहुंचने की योजना बनाई थी.

सोशल मीडिया के जरिए हुई थी मुलाकात

राजस्थान पुलिस ने उस शख्स के इस दावे की पुष्टि की है कि वह मुंबई के कांदिवली की एक 20 वर्षीय लड़की से प्यार करता था. अनूपगढ़ पुलिस के मुताबिक, दोनों की मुलाकात सोशल मीडिया के जरिए हुई थी. जिसके बाद दोनों ने अपने नंबरों का आदान-प्रदान किया और बातचीत शुरू की. इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे से शादी करने का फैसला किया. इससे पहले, भारत-पाक सीमा पर गुरदासपुर सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल ने एक घुसपैठिए को उस समय मार गिराया था, जब वह भारतीय सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था.

‘आतंकियों को पनाह देने की आदत से लाचार पाकिस्तान’

बीएसएफ ने जानकारी दी थी कि पेट्रोलिंग टीम ने उसे कई बार चेतावनी दी लेकिन कई बार गुहार लगाने के बाद भी वह नहीं रुका. वहीं, देश के 74वें सेना दिवस (Army Day 2022) के अवसर पर थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Indian Army Chief General MM Naravane)  ने कहा, ‘पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देने की अपनी आदत से लाचार है. सीमा पार ट्रेनिंग कैंप में तकरीबन 300-400 आतंकवादी घुसपैठ करने के अवसर की तलाश में बैठे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘सरहद पार से ड्रोन द्वारा हथियारों की तस्करी की कोशिश भी जारी है.’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.