Petrol Diesel Price Hike : देश में आसमान छूते पेट्रोल-डीजल के दाम, 15 दिन में ₹10 प्रति लीटर की बढ़त…

0 457

Petrol Diesel Price Hike  : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार (6 मार्च, 2022) को एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। बीते 15 दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कुल 10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत (Delhi Petrol Diesel Price Today) आज क्रमश: 105.41 रुपए प्रति लीटर और 96.67 रुपए प्रति लीटर ( 80 पैसे की वृद्धि) है। मुंबई में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत (Mumbai Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 120.51 रुपए प्रति लीटर (84 पैसे की वृद्धि) और 104.77 रुपए प्रति लीटर (85 पैसे की वृद्धि) है।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल का दाम 122.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 105.34 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। आंध्र प्रदेश के चित्तूर में डीजल का रेट 107.68 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 122.19 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देशभर में वृद्धि लगातार जारी है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें करीब साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। तब से 14वीं बार कीमतों में वृद्धि की गई है। बीते 2 सप्ताह में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुल 10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि, भारत में दामों में तेजी तब आ रही है, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने लगे हैं। रोजाना सुबह 6 बजे से देश के हर फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल और डीजल के नए दाम लागू हो जाते हैं।

केंद्र और राज्य का टैक्स स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है, ऐसे में स्थानीय वैट और दूसरे टैक्स के चलते हर राज्य में ईंधन तेल का अलग-अलग रेट होता है।

Also Read :-CNG Price Hike : पेट्रोल के बाद अब सीएनजी में भी सबसे बड़ा उछाल,48 घंटे में 5 रुपए महंगी हुई गैस…

रिपोर्ट – तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.