बेल पत्र का पेड़ लगाने से होते हैं ये फायदे, इस दिशा में लगाएं

0 415

नई दिल्ली: आने वाले महीने की 14 तारीख से श्रावण मास शुरू होने जा रहा है. सावन का महीना भगवान शिव की आराधना के पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस पूरे महीने में शिव भक्त शिव को बेलपत्र से स्नान कराते हैं। शिव पूजा में बिलपात्र का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि जिस घर में बेल के पत्ते का पेड़ लगाया जाता है, उस घर में विशेष रूप से शिव की कृपा बनी रहती है। साथ ही ऐसे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है। घर में एक निश्चित स्थान पर पौधे लगाने और उन्हें सही तरीके से लगाने से कई समस्याओं का समाधान होता है। शिव पुराण के अनुसार जिस स्थान पर बिलपात्र का वृक्ष लगाया जाता है वह काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय स्थान बन जाता है।

पुराणों में इस पेड़ को लगाने के कई फायदे बताए गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन फायदों पर-

जादू टोना का कोई असर नहीं
घर के आंगन में इसके पेड़ के कारण बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं। यह तंत्र हमें बाधाओं से मुक्त करता है और हमारे परिवार के सदस्यों की रक्षा करता है। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

चंद्र दोष से मुक्ति
घर में बेल का पत्ता लगाने से आपको कभी भी चंद्र दोष और अन्य प्रकार के दोषों के अशुभ प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गरीबी से मुक्ति
दरिद्रता दूर करने के लिए घर में पान के पत्ते का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य का भंडार भर जाता है। आप अपने धन के स्थान पर बिलपत्र के पत्ते रख सकते हैं, इससे घर में हमेशा आशीर्वाद बना रहता है। आर्थिक समृद्धि के लिए इसे उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाएं।

बुरे कर्मों का प्रभाव
शिव पुराण के अनुसार बेलपत्र का पौधा घर में रखने से व्यक्ति के बुरे कर्मों का नाश होता है और घर में रहने वाले सभी सदस्यों को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

ऊर्जावान रहने के लिए
ऐसा माना जाता है कि पेड़ की जड़ों में मां गिरिजा, तने में मां माहेश्वरी, शाखाओं में मां दक्षिणायनी, पत्तियों में मां पार्वती, फूलों में मां गौरी और फलों में देवी कात्यायनी का वास होता है। शास्त्रों के अनुसार घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाया गया बील का पौधा वहां रहने वाले सदस्यों को और अधिक उज्ज्वल और ऊर्जावान बनाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.