Health Tips: महिलाएं जरूर करें इनका सेवन, शरीर रहेगा स्वस्थ

0 190

नई दिल्ली: महिलाएं घर की जिम्मेदारी के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना भूल जाती हैं। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। बच्चा होने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। उम्र के साथ-साथ महिलाएं कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं। इसके अलावा महिलाओं में सिरदर्द की समस्या भी अधिक होती है। इसका प्रमुख कारण उचित पोषण की कमी और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही है। महिलाओं की शारीरिक क्षमता पुरुषों की तुलना में कम होती है और कई मामलों में जिम्मेदारियां अधिक होती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपनी सेहत का खासा ख्याल रखना चाहिए।

आज हम अपने पाठकों को महिलाओं के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके लिए आवश्यक हैं। अगर आप हमारी फीमेल रीडर हैं तो आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

दही
महिलाओं को अपने दैनिक आहार में दही को शामिल करना चाहिए। दही खाने से पेट स्वस्थ रहता है और अल्सर जैसे रोग नहीं होते हैं। दही खाने से महिलाओं में वेजाइनल इंफेक्शन और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है।
दूध
महिलाओं को रोजाना दूध जरूर पीना चाहिए। दूध से शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है। अपने आहार में कम वसा वाले दूध को शामिल करें। इससे हड्डियां मजबूत होंगी और ओवेरियन ट्यूमर का खतरा कम होगा।
टमाटर
टमाटर महिलाओं को खूबसूरत और जवां बनाए रखने में मदद करता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक पोषक तत्व होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव का काम करता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हृदय रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।
जामुन
महिलाओं के लिए भी जामुन बहुत फायदेमंद होते हैं। अपने आहार में मौसमी जामुन शामिल करें। स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी खूब खाएं। यह त्वचा को स्वस्थ बनाता है और इसमें कैंसर रोधी पोषक तत्व होते हैं। गर्भावस्था के दौरान चिकित्सकीय विशेषज्ञ भी जामुन खाने की सलाह देते हैं।
करौंदा
आंवला महिलाओं को जवां रखने में मदद करता है। आंवले में विटामिन सी होता है, जो आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाता है और आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है। आंवले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.