PM मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की जिले के ‘मेरा बच्चा’ अभियान की तारीफ

0 206

दतिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम रविवार सुबह प्रसारित किया गया। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम में दतिया जिले में कुपोषण दूर करने के लिए चलाए गए मेरा बच्चा अभियान की तारीफ की। इस अभियान के लिए दतिया जिले को अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री उत्कृष्ट पुरुस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान दतिया में चलाए गए इस अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं क्या, कुपोषण दूर करने के लिए गीत-संगीत और भजन का भी इस्तेमाल हो सकता है? मध्यप्रदेश के दतिया जिले में मेरा बच्चा अभियान में इसका सफलतापूर्वक प्रयोग किया गया। यहां इस अभियान के बाद न सिर्फ आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की उपस्थिति बढ़ी बल्कि कुपोषण भी कम हुआ। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान जिले में भजन कीर्तन हुए, जिसमें पोषण गुरु कहलाने वाले शिक्षकों को भी बुलाया गया। एक मटका कार्यक्रम भी हुआ, जिसमें महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्र के लिए एक मुट्ठी अनाज लेकर आती हैं और शनिवार को इसी से बालभोज तैयार होता है।

गौरतलब है कि जनभागीदारी से कुपोषण को दूर करने के इस नवाचार के लिए दतिया जिले को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था। 21 अप्रैल 2022 को दतिया जिला कलेक्टर संजय कुमार को 15 वें सिविल सेवा दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन नईदिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह पुरुस्कार प्रदान किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.