जापान पहुंचे पीएम मोदी, भारतीयों से मुलाकात से लेकर 36 सीईओ से बैठक तय, जानिए दिनभर के कार्यक्रम का पूरा कार्यक्रम

0 213

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को जापान पहुंचे. पीएम मोदी यहां क्वाड मीटिंग में शामिल होंगे। इसके अलावा वह जापान की बड़ी कंपनियों के सीईओ और भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे। जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मैं टोक्यो पहुंच गया हूं. इस यात्रा के दौरान, मैं क्वाड शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा, क्वाड नेताओं से मिलूंगा, शीर्ष जापानी उद्योगपतियों के साथ बातचीत करूंगा और जीवंत भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करूंगा।

प्रधानमंत्री के जापान आगमन पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “नमस्ते, टोक्यो। प्रधानमंत्री नरेंद्र के आगमन पर टोक्यो में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पिछले आठ वर्षों में यह उनकी जापान की पांचवीं यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले कहा था। जापान के लिए प्रस्थान करते हुए, मैं जापान में क्वाड नेताओं के दूसरे आमने-सामने शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा था, हम करेंगे हिंद-प्रशांत क्षेत्र से जुड़े घटनाक्रम और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। ऐसे में पीएम मोदी के 23 मई के पूरे कार्यक्रम की जानकारी होनी चाहिए।

भारतीय समुदाय से मुलाकात
जापान पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने टोक्यो में होटल के बाहर मौजूद बच्चों से बातचीत की. उन्होंने एक बच्ची की पेंटिंग भी देखी और उसे ऑटोग्राफ दिया। पीएम मोदी ने एक लड़के से तिरंगे की तस्वीर के साथ बात भी की. उसने लड़के से पूछा कि उसने हिंदी कहाँ से सीखी है और उसकी भाषा पर अच्छी पकड़ के लिए उसकी प्रशंसा की। जापान में भारतीय समुदाय के करीब 40 हजार लोग रहते हैं। इन लोगों से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘जापान के भारतीय समुदाय ने विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी योगदान दिया है. वे भारत में अपनी जड़ों से भी जुड़े रहे हैं। मैं जापान में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को उनके गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

प्रधान मंत्री मोदी अपनी जापान यात्रा के दौरान बैठकों में भाग लेंगे, जिसमें तीन देशों के प्रमुखों के साथ बैठक भी शामिल होगी। पीएम मोदी 40 घंटे जापान में बिताने वाले हैं. सोमवार को जापान की राजधानी टोक्यो में एक कार्यक्रम होने जा रहा है, जिसमें पीएम मोदी हिस्सा लेने वाले हैं. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को अपने महत्वाकांक्षी इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) का शुभारंभ करेंगे। पीएम को इस कार्यक्रम में शामिल होना है. IPEF एक पहल है जिसका उद्देश्य हरित ऊर्जा, आपूर्ति श्रृंखला और डिजिटल व्यवसाय के क्षेत्र में समान विचारधारा वाले देशों के बीच आपसी सहयोग को और मजबूत करना है।

दो दिवसीय दौरे के पहले दिन यानी सोमवार को ही पीएम मोदी जापान के कॉरपोरेट जगत के कई नामी दिग्गजों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे. पीएम का एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष नोबुहिरो एंडो, यूनीक्लो के अध्यक्ष तदाशी यानाई, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के सलाहकार ओसामु सुजुकी और सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन बोर्ड के निदेशक मासायोशी सोन जैसे लोगों से मिलने का कार्यक्रम है। कुल मिलाकर पीएम मोदी 36 जापानी सीईओ के साथ बैठक करने वाले हैं। पीएम मोदी सोमवार की रात टोक्यो में ही बिताएंगे। इस तरह उनका पहला दिन मीटिंग्स और मीटिंग्स में बीतेगा। इसके बाद मंगलवार को वह क्वाड की बैठक में हिस्सा लेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.