राष्ट्रीय युवा दिवस पर पीएम मोदी करेंगे ये खास काम

0 109

नई दिल्ली: 12 जनवरी को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) सेलिब्रेट किया जाता है और इस बार भी धूमधाम से मनाने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) राष्ट्रीय युवा दिवस ( 12th January National Youth Day) के मौके पर आज यानी गुरुवार को कर्नाटक (PM Modi Karnataka) के हुबली (Hubbali) में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (National Youth Day 2023) का उद्घाटन करने वाले है। आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद (swami vivekananda birth anniversary) की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। बता दें कि इस वर्ष युवा महोत्सव (Youth Festibval) का आयोजन कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस वर्ष, राष्ट्रीय युवा महोत्सव 12 से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली में आयोजित हो रहा है। इसका विषय ‘विकसित युवा, विकसित भारत’ है।

हर साल होता है आयोजन: PMO यानी प्रधानमंत्री कार्यालयके अनुसार, राष्ट्रीय युवा महोत्सव राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभावान युवाओं को अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करने के लिए हर वर्ष आयोजित किया जा रहा है। यह देश के सभी भागों की विविध संस्कृतियों को एक मंच प्रदान करता है और प्रतिभागियों को एक इंडिया, श्रेष्ठ भारत की भावना में बांधता है। पीएमओ ने कहा कि महोत्सव के बीच युवा शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा, इसमें G-20 और Y-20 (युवा-20) के अलावा काम, उद्योग, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल का भविष्य, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी, लोकतंत्र और शासन में साझा भविष्य और स्वास्थ्य व कल्याण जैसे विषयों पर चर्चा की जाने वाली है।

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका को बढ़ाना मकसद: केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बोला गया है कि इस महोत्सव का उद्देश्य अमृत काल के बीच राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका को और भी ज्यादा बढ़ाना है। इसलिए, यह युवाओं के बीच प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए ‘पंच प्रण’ के संदेश को प्रसारित करने का एक कोशिश होने वाली है। ठाकुर ने यह भी बोला है कि इंडियन इस साल G-20 की अध्यक्षता कर रहा है, जो हर भारतीय के लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होंने बोला है कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय G-20 की वाई (यूथ)-20 गतिविधियों के लिए पूरे देश में ‘वाई टॉक्स’ का आयोजन भी कर रहा है और राष्ट्रीय युवा महोत्सव Y-20 की थीम के बारे में युवाओं को संवेदनशील बनाकर देश भर में वाई-20 के लिए उनकी भागीदारी को सुनिश्चित करने वाला है। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी वाई-20 के संदेश और विषयों को देश के कोने-कोने तक ले जाएंगे। ठाकुर ने यह भी कहा कि केवल बायोडिग्रेडेबल सामग्री का इस्तेमाल कर युवा महोत्सव को हरित उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

कौन-कौन होंगे शामिल; शिखर सम्मेलन में 60 से अधिक प्रख्यात विशेषज्ञ भाग लेने वाले है। कई प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। PMO ने कहा कि प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में लोक नृत्य और गीत शामिल होंगे। स्थानीय पारंपरिक संस्कृतियों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए प्रतिस्पर्धा का आयोजन भी किया जा रहा है। गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में योगाथन शामिल होने वाला है, जिसका उद्देश्य योग करने के लिए लगभग 10 लाख लोगों को जुटाना है। राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा इस आयोजन के बीच 8 स्वदेशी खेल और मार्शल आर्ट भी प्रस्तुत किए जाने वाले है।

क्या है इस साल का थीम: इस वर्ष यह महोत्सव हरित युवा महोत्सव के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है, जहां केवल पुन: उपयोग करने योग्य कटलरी, नैपकिन आदि सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है। खेल मंत्रालय ने बोला है कि सभी स्मृति चिन्ह, पदक, स्टेशनरी पुन: इस्तेमाल होने वाली सामग्री से बने हैं और डिस्पोजल के उपयोग को कम करने के लिए वाटर रिफिलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। उसके अनुसार 15 जनवरी को कर्नाटक के 31 जिलों से 5 लाख लोगों को शामिल कर सवेरे 6 बजे से 8 बजे के बीच एक योगाथन की योजना भी बनाई जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि देश भर में महोत्सव की अवधि के दौरान युवाओं की भागीदारी के साथ बड़ी संख्या में गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.