PM नरेंद्र मोदी ने आज किया राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर को संबोधित, कही ये बड़ी बात

0 124

नई दिल्ली. आज अगले 25 सालों के लिए आंतरिक सुरक्षा के रोडमैप पर जहां गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah)) दो दिन तक फरीदाबाद में सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ चिंतन करेंगे। वहीं अज आंतरिक सुरक्षा को लेकर पहली बार हो रहे चिंतन शिविर के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गृहमंत्रियों को संबोधित कर रहे हैं। आज की इस बैठक में सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ-साथ पुलिस महानिदेशक और संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल व प्रशासक भी मौजूग हैं।

वहीं आज हो रहे इस चिंतन शिविर में PM मोदी ने कहा कि,आज कल देश में उत्सव का माहौल है।ओणम, दशहरा, दुर्गापूजा और दीपावली सहित अनेक उत्सव शांति और सौहार्द के साथ देशवासियों ने मनाएं हैं। अभी छठ पूजा सहित कई अन्य त्योहार भी हैं।विभिन्न चुनौतियों के बीच इन त्योहारों में देश की एकता का सशक्त होना, आपकी तैयारियों का भी प्रतिबिंब है। उनका कहना था कि, जब देश का सामर्थ्य बढ़ेगा तो देश के हर नागरिक, हर परिवार का सामर्थ्य बढ़ेगा।यही तो सुशासन है, जिसका लाभ देश के हर राज्य को समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना है।इसमें आप सभी की बहुत बड़ी भूमिका है।

उनका यह भी कहना था कि, कई बार केंद्रीय एजेंसियों को कई राज्यों में एक साथ जांच करनी पड़ती है, दूसरे देशों में भी जाना पड़ता है,इसलिए हर राज्य का दायित्व है कि चाहे राज्य की एजेंसी हो, चाहे केंद्र की एजेंसी हो,सभी एजेंसियों को एक-दूसरे को पूरा सहयोग देना चाहिए। साइबर क्राइम पर उनका कहना था कि, साइबर क्राइम हो या फिर ड्रोन टेक्नोलॉजी का हथियारों और ड्रग्स तस्करी में उपयोग, इनके लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर काम करते रहना होगा। स्मार्ट टेक्नोलॉजी से कानून-व्यवस्था को स्मार्ट बना पाना संभव होगा। बीते वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों ने भी देश में कानून व्यवस्था को मजबूत किया है,आतंकवाद हो, हवाला नेटवर्क हो, भ्रष्टाचार हो, इसपर देश ने अभूतपूर्व शक्ति दिखाई है, लोगों में विश्वास पनपने लगा है।

कानून व्यवस्था को लेकर PM मोदी का कहना था कि, कानून व्यवस्था को बनाए रखना, एक 24*7 वाला काम है।लेकिन किसी भी काम में ये भी आवश्यक है कि हम निरंतर प्रक्रियाओं में सुधार करते चलें, उन्हें आधुनिक बनाते चलें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.