Post Mortem 24 Hours : इस शहर में होगा देश का पहला 24 घंटे चलने वाला पोस्टमार्टम केंद्र , पढ़े

0 366

Post Mortem 24 Hours : जहां पर डेड बॉडीज का पोस्टमार्टम किया जाता है यानी कि शव विच्छेदन किया जाता है अमूमन किसी की असमय या फिर किसी दुर्घटना से या फिर जहर खाने से या फिर आत्महत्या करने से अगर मौत हो जाती है या फिर किसी की मौत पर किसी रिश्तेदार को शक है या फिर शिकायत है तो पहले पुलिस में शिकायत किया जाता है और फिर पुलिस उस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज देती है. पोस्टमार्टम करने से व्यक्ति की मौत कैसे हुई है इस बात की जानकारी लग जाती है फिलहाल हिंदुस्तान में सिर्फ दिन में ही पोस्टमार्टम किया जाता है। क्योंकि आर्टिफिशियल ट्यूबलाइट की रोशनी में शव का पोस्टमार्टम करना मुमकिन नहीं हो पाता है इसलिए शवों का पोस्टमार्टम दिन में ही किया जाता है।

क्योंकि आर्टिफिशियल ट्यूबलाइट की रोशनी से मौत के कारण का पता लगाना काफी कठिन होता है क्योंकि ट्यूबलाइट की रोशनी किसी भी चोट के निशान को नीली कलर में बदल देती है जिसे कोर्ट में चुनौती दिया जाता है इसलिए रात के समय में पोस्टमार्टम करने से भारत देश में मना है लेकिन हिंदुस्तान में अब 24 घंटे पोस्टमार्टम किया जा सकेगा क्योंकि ऐसी टेक्नोलॉजी भारत देश में विकसित हो चुकी है जो कि दिन की रोशनी को हुबहू रात में दिखाई देगी इसलिए अब रात में भी पोस्टमार्टम करना मुमकिन होगा आपको बता दें कि क्या पोस्टमार्टम केंद्र जो 24 घंटे चलेगा का पहला सेंटर मुंबई के k.e.m. अस्पताल में शुरू होगा मुंबई के परेल में महानगर पालिका द्वारा संचालित सबसे बड़ा हॉस्पिटल किंग एडवर्ड मेमोरियल मुंबई का पहला ऐसा पोस्टमार्टम केंद्र होगा जहां 24 घंटे पोस्टमार्टम किया जाएगा फॉरेंसिक विभाग ने बताया कि मुंबई में रोजाना लाखों की संख्या ज्यादा होती है जिससे पोस्टमार्टम करने में पर्याप्त हॉस्पिटल नहीं मिल पाती इसलिए बेहतर प्रकाश व्यवस्था के साथ अब के ई एम हॉस्पिटल में 24 घंटे पोस्टमार्टम किया जाएगा दर्शकों को बता दें कि 1 अप्रैल से हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे पोस्टमार्टम किया जाएगा।

इससे गैर संवेदनशील और गैर मेडिकल और कानूनी मामलों के बॉडी को पोस्टमार्टम करने के बाद हैंड ओवर करने में काफी समय बचेगा पहले बॉडी हैंड ओवर करने में 12 से 24 घंटे लग जाते थे। लेकिन अब वह समय घटकर 4 से 6 घंटे हो जाएंगे फिलहाल मुंबई के सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल जीटी हॉस्पिटल जेजे हॉस्पिटल राजावाडी हॉस्पिटल भगवती हॉस्पिटल कुपर हॉस्पिटल नायर हॉस्पिटल सायन हॉस्पिटल जैसे केंद्रों में सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9:00 से शाम 6:00 बजे तक ही पोस्टमार्टम केंद्र चालू रहते हैं के ई एम हॉस्पिटल के दिन डॉ विवेक ने बताया कि देश में यह पहला अधिकारी 24 घंटे सातों दिन चलने वाला पोस्टमार्टम सेंटर होगा जहां पर 8 घंटे की शिफ्ट में कर्मचारि कार्यरत रहेंगे।

रिपोर्ट – सन्तोष पांडेय

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.