Presidential Election 2022:जानिए BJP ने क्यों बनाया द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति

0 243

Presidential Election 2022 : भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की तरफ से उम्मीदवार की घोषणा कर दी है . पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए पार्टी मुख्यालय में बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में वार्ता हुई . इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के कई पार्टी के सदस्य मौजूद थे ।

बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज की संसदीय बोर्ड की बैठक में हम सभी लोग इस मत पर आए कि बीजेपी और NDA अपने सभी घटक दलों के साथ बातचीत करते हुए हम राष्ट्रपति के लिए अपना प्रत्यासी का एलान किया है . NDA की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू को नाम सामने आ चुका है । उन्होंने कहा कि बैठक में लगभग 20 नाम पर चर्चा हुई. हमलोगों ने विपक्षी दलों से भी रायशुमारी की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी. यूपीए ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

इस एलान के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर जामकारी दी कि , ”लाखों लोग, विशेष रूप से वे जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और कठिनाइयों का सामना किया है, द्रौपदी मुर्मू के जीवन से बड़ी ताकत हासिल करते हैं. नीतिगत मामलों की उनकी समझ और दयालु स्वभाव से हमारे देश को बहुत फायदा होगा।

कौन है द्रौपदी मुर्मू

आदिवासी समाज से ताल्लुक रखने वालीं द्रौपदी मुर्मू छह साल एक महीने तक झारखंड की राज्यपाल रह चुकी है . मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर की रहने वाली हैं. मुर्मू का कल ही जन्मदिन का अवसर था . वो 64 साल की हैं. जानकारी मिली है कि द्रौपदी मुर्मू 25 जून को नामांकन दाखिल करने वाली है . बीजेपी ने अपने सभी केंद्रीय मंत्रियों को 24 और 25 जून को दिल्ली में के लिए कहा था

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा नाम सामने दिया है . मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होने वाला है . विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है. 29 जून नामांकन दाखिल करने की अतिंम तिथी भी बताई जा रही है । गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर बीजेपी नीत एनडीए मजबूत स्थिति में है और उसे यदि बीजेडी या आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस जैसे दलों का समर्थन मिल जाता है तो उसकी जीत निश्चित हो जाएगी.

ये भी पढ़ें – नकदी चाहिए? इस रोबोट को लॉन्च करें और देखें कि यह क्या कर सकता है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.