राष्ट्रपति चुनाव 2022: द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में आई शिवसेना, अब तक इन दलों को मिला साथ

0 303

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीतने के लिए समान विचारधारा वाले दलों तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं। इस संबंध में उन्हें महाराष्ट्र की विपक्षी पार्टी शिवसेना का भी समर्थन मिला है। शिवसेना अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही द्रौपदी मुर्मू को एनडीए के घटक दलों के अलावा करीब आठ राजनीतिक दलों का समर्थन मिला है. द्रौपदी मुर्मू 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सहयोगी दलों का वोट शेयर 60 फीसदी को पार कर गया है. इसी के चलते इस चुनाव में उनकी जीत पक्की मानी जा रही है.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को राजग की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा की। आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मुर्मू का समर्थन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं विपक्ष में एक ताजा फूट देखने को मिली है जिसने यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है. इससे द्रौपदी मुर्मू भारी होती नजर आ रही हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि शिवसेना का समर्थन मिलने के बाद राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने वाली पार्टियों का वोट शेयर 60 फीसदी को पार कर गया है.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर विपक्षी पार्टियों में हुए ताजा बंटवारे के बाद एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को अब तक करीब आठ राजनीतिक दलों का समर्थन मिल चुका है. द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने वाली पार्टियों में बीजद, वाईएसआर-कांग्रेस, बसपा, अन्नाद्रमुक, तेदेपा, जेडीएस, शिरोमणि अकाली दल और शिवसेना शामिल हैं। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) भी द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने के मूड में नजर आ रही है. हालांकि विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में यशवंत सिन्हा का नाम ममता बनर्जी ने प्रस्तावित किया था और वह विपक्ष से यशवंत सिन्हा के पक्ष में वोट करने की अपील करती नजर आ रही हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से वह द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करती हैं. मैं भी खड़ा दिख रहा हूं।

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा नीत राजग से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू बुधवार को जयपुर पहुंचीं। वह नई दिल्ली से विशेष विमान से यहां पहुंचीं। हवाई अड्डे पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और अन्य भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद थे. भाजपा प्रवक्ता ने बताया कि द्रौपदी मुर्मू यहां एक होटल में भाजपा सांसदों (लोकसभा और राज्यसभा) और विधायकों से मुलाकात करेंगी। राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी के 71 विधायक हैं. वहीं, राजस्थान से बीजेपी के 24 लोकसभा सदस्य और चार राज्यसभा सदस्य हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.