पुतिन की बढ़ी मुश्किलें, वैगनर ग्रुप ने रूसी कमांडर को बनाया बंधक, सोशल मीडिया पर साझा किया वीडियो

0 58

मॉस्को : यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूसी सेना में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। वैगनर ग्रुप और रूसी सेना के बीच कई बार मतभेद की खबरें आ चुकी हैं लेकिन अब हालात नियंत्रण से बाहर जा रहे हैं। दरअसल वैगनर ग्रुप ने रूसी सेना के एक शीर्ष कमांडर को बंधक बना लिया है। इतना ही नहीं वैगनर ग्रुप ने रूसी सेना के कमांडर का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर भी साझा कर दिया है। इससे रूसी सेना और वैगनर ग्रुप के बीच की तकरार खुलकर सामने आ गई है।

वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि रूस की सेना की 72वीं ब्रिगेड के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल रोमन वेनेवितिन को वैगनर ग्रुप ने बंधक बनाया हुआ है। वीडियो में दिख रहा है कि शराब के नशे में वेनेवितिन ने बताया कि ‘उन्होंने अपने सैनिकों को वैगनर के काफिले पर गोलीबारी करने का आदेश दिया था।’ वेनेवितिन ने ये भी कहा कि ‘वह वैगनर ग्रुप को पसंद नहीं करता और बाद में माफी भी मांगी।’

बता दें कि रूसी सेना और येवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व वाली वैगनर ग्रुप में बीते कुछ समय से तकरार बढ़ी है। बीते हफ्ते ही प्रिगोझिन ने कुछ वीडियो जारी कर सेना पर गंभीर आरोप लगाए थे। प्रिगोझिन ने कहा कि बाखमुत में उसके सैनिकों को हथियारों की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है। प्रिगोझिन ने हाल ही में दावा किया था कि उसके सैनिकों ने विस्फोटक बरामद किया है, जो रूसी रक्षा मंत्रालय के लोगों ने ही लगाया था। हालांकि अभी तक रूसी रक्षा मंत्रालय का इस पर कोई बयान नहीं आया है।

बाखमुत में रूस की जीत में वैगनर ग्रुप की अहम भूमिका रही और अब वैगनर ग्रुप के लड़ाके बाखमुत से मोर्चा छोड़ चुके हैं और अब रूसी सेना ने बाखमुत को अपने कब्जे में ले लिया है। प्रिगोझिन ने दावा किया कि बाखमुत में रूसी रक्षा मंत्रालय की नीतियों की वजह से उनके लड़ाकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था।

अब रूसी सेना के कमांडर को ही बंधक बनाने से साफ है कि रूस में प्रिगोझिन का प्रभाव काफी बढ़ गया है और जिस तरह से वह खुल तौर पर रूसी सेना को चुनौती दे रहा है, उससे पुतिन की मुश्किलें बढ़ना स्वभाविक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.