राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज पहुंचेगी महाराष्ट्र, यहां होगा 14 दिन का पड़ाव

0 39

नई दिल्‍ली । राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व वाली कांग्रेस (Congress) की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) सात नवंबर यानी आज रात करीब 9 बजे पड़ोसी राज्य तेलंगाना से महाराष्ट्र (Maharashtra) के नांदेड़ जिले में प्रवेश करेगी. पार्टी ने रविवार को इसकी जानकारी दी. जनता से जुड़ने की कांग्रेस की कोशिश के तहत निकाली जा रही यह यात्रा महाराष्ट्र में 14 दिन तक चलेगी और इस दौरान 15 विधानसभा और छह संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगी. वहीं, राहुल गांधी 10 और 18 नवंबर को राज्य में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

आज यात्रा का 61वां दिन
महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति ने बताया कि तमिलनाडु के कन्याकुमारी से 7 सितंबर को शुरू हुई यात्रा सोमवार को 61वें दिन में प्रवेश करेगी. कांग्रेस के अनुसार, तेलंगाना के कामारेड्डी से यह यात्रा रात करीब 9 बजे महाराष्ट्र में नांदेड़ जिले के देगलुर में प्रवेश करेगी. पार्टी ने कहा, कांग्रेस की राज्य इकाई ने देगलुर के कलामंदिर में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पास यात्रा के प्रतिभागियों के लिए स्वागत समारोह करने की योजना बनाई है.

यात्रा रात 10:10 फिर से शुरू होगी
बताया गया है कि समारोह के बाद यात्रा रात 10:10 फिर से शुरू होगी और इस दौरान प्रतिभागियों के हाथों में ‘एकता मशाल’ होगी. पार्टी ने कहा कि आधी रात के बाद यात्रा में शामिल लोग देगलुर के गुरुद्वारा में हिस्सा लेंगे और बाद में चिडरावर मिल में रात को आराम करेंगे. यात्रा 8 नवंबर को सुबह 8:30 बजे फिर से शुरू होगी.

2 रैलियों को संबोधित करेंगे राहुल गांधी
राहुल गांधी यात्रा के दौरान राज्य में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. पहली रैली 10 नवंबर को नांदेड़ जिले में और दूसरी रैली 18 नवंबर को बुल्ढाणा जिले के शेगांव में होगी. यात्रा महाराष्ट्र के पांच जिलों में 382 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी. महाराष्ट्र में यात्रा नांदेड़ जिले में पांच दिन रहेगी और वहां से 11 नवंबर को हिंगोली जिले में प्रवेश करेगी जबकि 15 नवंबर को वह वाशिम जिले में पहुंचेंगे.

‘कई बड़ी हस्तियों ने समर्थन की बात कही’
नांदेड़ में रविवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि यात्रा का लक्ष्य संविधान और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा है. उन्होंने आरोप लगाया, ‘पिछले 8 साल में देश ने भ्रष्टाचार, डर और भूख देखी है.’ उन्होंने देश को परेशान करने वाले मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच आमने-सामने के बहस की मांग की. पटोले ने कहा, ‘हमारी यात्रा राजनीतिक नहीं है. इसका लक्ष्य देश को परेशान कर रहे मुद्दों को सामने लाना है. कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने हमसे संपर्क किया है और कहा कि वे यात्रा का समर्थन करते हैं, लेकिन सामने नहीं आएंगे.’

शरद पवार और उद्धव ठाकरे भी हो सकते हैं शामिल
यात्रा में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के शामिल होने के संबंध में सवाल करने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दोनों नेताओं को न्योता भेजा है और यात्रा में वे हिस्सा लेंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने दिन में कहा था कि यात्रा में विभिन्न क्षेत्रों के 100 से ज्यादा प्रतिष्ठित लोग हिस्सा लेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.