Russia Ukraine War News :विश्व पर मंडराया परमाणु युद्ध का खतरा, पुतिन ने परमाणु फोर्स को किया अलर्ट

1 290

Moscow : क्या दुनिया में परमाणु युद्ध का खतरा मंडराने लगा है? दरअसल, रूस ने अपने परमाणु आर्मी को अलर्ट कर दिया है, (Russia Ukraine War News)जिसके बाद पूरी दुनिया पर खतरा मंडराने लगा हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु हथियारों के जखीरा वाले रूस की धमकी काफी डरावनी है। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के बीच मास्को की इस तैयारी ने डरा दी है। रूस के परमाणु हथियारों की कमान वाले परमाणु निवारक बल (Russian Nuclear Deterrent Forces) बेहद मजबूत दस्ता माना जाता है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने नाटो देशों के आक्रामक बयानों के बाद ये आदेश जारी किया है। माना जा रहा है कि पुतिन इसके जरिए अमेरिका और नाटो के निर्णय को बदलना चाहते है । आम तौर पर परमाणु हथियार दस्ते वाले ऐसे यूनिट्स को अलर्ट नहीं किया जाता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि रूस केवल धमकी दे रहा है। रूसी क्षेत्र में किसी ने हमला नहीं किया है। कुछ अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा कि यूक्रेन की तुलना में रूस काफी मजबूत है। इसलिए इस अलर्ट को केवल दबाव के तौर पर ही देखना बेहतर है!

Also Read :Russia-Ukraine crisis रोमानिया बॉर्डर पर छात्राओं की दो डिग्री सेल्सियस में खड़े-खड़े बीती रात

Ukraine ने रूस के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में शरण ले ली है! (Russia Ukraine War News) कोर्ट ने रूस को तत्काल रुकने का आदेश पारित किया है! जेलेंस्की ने रूस को नरसंहार का इल्ज़ाम लगाते हुए,सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद व स्वास्थ्य संगठन से बर्खास्त करने की मांग की है!

Also ReadRussia-Ukraine conflict : यूक्रेन में भारतीय छात्र-छात्राओं पर लाठीचार्ज, गन प्वाइंट पर रखकर दे रहे धमकी

लड़ाई में Ukraine ने दावा किया है उनके 43000 से ज्यादा सैनिक मारे गए है,वहीं रूस के 146 टैंक 27 लड़ाकू विमान व 26 हेलिकाप्टर नष्ट कर दिये है!

 

वहीं रूस ने दावा किया है 471 सैनिक गिरफ्तार किए गए 1067 सैनिक ठिकानों को नष्ट किया! इसके अलावा 8 लड़ाकू विमान 7 हेलिकाप्टर 11 ड्रोन विमान मारे गिराए है! पहली बार माना Ukraine ने उसके कई सैनिक मारे है!

 

 

रिपोर्ट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.