Satyajit Ray Birth Anniversary : ऑस्कर विजेता रहे सत्यजीत रे ,भारतीय सिनेमा को दे चुके है कई बड़े योगदान

0 629

Satyajit Ray Birth Anniversary : सत्यजीत रे, भारतीय सिनेमा के ऐसी सख्सियत है जिन्होंने भारतीय सिनेमा को एक नया रूप दिया। दादा साहब फाल्के के बाद वह भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े चेहरे बने। आज उनका 101वां जन्मदिन है। उनका जन्म 2 मई 1921 को कलकत्ता (Kolkata) हुआ था। उनके पिता सुकुमार बंगाल के एक प्रसिद्ध कवि थे। लेकिन जब सत्यजीत महज 3 साल के थे, तब सुकुमार की मृत्यु हो गयी। उनके मौत के बात, उनका बचपन काफी परेशानियों के गुजरा।

प्रेसीडेंसी कॉलेज से इकोनॉमिक्स पढ़ने के लिए रे शांति निकेतन गए पांच साल वहीं रहे। फिर साल 1943 में वह कलकत्ता आ गए और फिर उन्होंने बतौर ग्राफिक डिजाइनर काम किया।

क्या आपको पता है की सत्यजीत रे शुरू से फिल्म निर्देशक नहीं बनना चाहते थे। उनका रुझान फिल्मों की तरफ साल 1950 में गया, जब वह अपनी पत्नी के साथ इंग्लैंड यात्रा पर गए थे। दरअसल हुआ यूँ की इंग्लैंड में वह एक विज्ञापन कंपनी के लिए काम करते थे। अपने काम में इम्प्रूवमेंट के लिए वह 6 महीने के लिए लंदन के हेड ऑफिस भेजा गया। हालाकिं विज्ञापन कंपनी में काम करते समय उन्हें पाथेर पांचाली बनाने की इच्छा थी। लेकिन फिल्म देखने के बाद उन्होंने निश्चय कर लिया की वह अब ये फिल्म बना के ही रहेंगे। लंदन में रहने के दौरान उन्होंने लगभग 100 फ़िल्में देखी और भारत लौट कर ‘पाथेर पांचाली’ की पहली रूपरेखा तैयार की।

सत्यजीत रे की ‘पाथेर पांचाली’ Apu Trilogy की पहली फिल्म थी। फिल्म बनी और रिलीज हुई लेकिन रिलीज होते ही विवादों में घिर गयी। यह फिल्म भारतीय सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से है। इस फिल्म को विदेश में तो काफी सराहना मिली लेकिन भारत में इसकी काफी आलोचना हुई। क्योंकि इस फिल्म के जरिए भारत की असल तस्वीर दिखाई गयी थी, इसमें भारत की गरीबी का वर्णन किया गया है।

सत्यजीत रे का सिनेमा जगत में काफी बड़ा योगदान रहा है। सत्यजीत रे को 30 मार्च 1992 को ‘ऑनररी लाइफ टाइम अचीवमेंट’ अवार्ड से समान्नित किया गया। फिल्म पाथेर पांचाली, अपराजितो, अपूरसंसार और चारूलता जैसी यादगार फिल्में बनाने वाले सत्यजीत रे ने अपने जीवन में कुल 37 फिल्में बनाई थीं। इन फिल्मों के लिए उन्हें 32 अलग-अलग अवार्ड भी मिले। 23 अप्रैल 1992 को इस महान निर्देशक ने दुनिया को अलविदा कह दिया। तब वह 70 साल के थे।

ये भी पढ़े – गर्मी ने किया नाक में दम,14 मई से शुरु होंगे गर्मी के अवकाश  

रिपोर्ट: अमृतरश्मि

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.