सिद्धारमैया आज लेंगे सीएम पद की शपथ, 25 से ज्यादा विधायक बन सकते हैं मंत्री

0 151

Karnataka CM Oath Ceremony: कर्नाटक की नवनिर्वाचित सरकार आज शपथ लेगी. सिद्धारमैया राज्य के 30वें मुख्यमंत्री के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करेंगे। कर्नाटक में 13 मई को नतीजे घोषित हुए थे जिसमें कांग्रेस को 135 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि बीजेपी को 66 और जेडीएस को 19 सीटें मिली थीं। बहुमत मिलने के बाद भी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को अगला सीएम कौन होगा, इस पर कई दिनों तक मंथन करना पड़ा. अंत में यह तय हुआ कि सिद्धारमैया को सीएम का पद दिया जाएगा और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा।

हालांकि इससे पहले सिद्धारमैया 2013 से 2018 तक मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं। आज के शपथ ग्रहण की जानकारी के मुताबिक, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 25 से 26 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के वफादार विधायकों को इस कैबिनेट में शामिल किया गया है। सीएम पद का चेहरा कौन होगा, इसे फाइनल करने के बाद बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक हुई. इस बैठक में, कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी ने सिद्धारमैया को विधायक दल के नेता के रूप में चुनने का प्रस्ताव रखा। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने तब राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

सिद्धारमैया आज दोपहर साढ़े 12 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को उनके सहयोगियों के साथ 20 मई को दोपहर 12.30 बजे शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण समारोह कांतिरवा स्टेडियम में आयोजित किया गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.