पाकिस्तान में भारी बारिश से तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत, बलूचिस्तान में बाढ़ से कई लोग लापता

0 278

क्वेटा। दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई है. मौत का प्रमुख कारण घरों की छत का गिरना है। मरने वालों में महिलाएं भी थीं। इस बीच दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान में आई अचानक आई बाढ़ में भी कई लोग लापता हैं।

आपदा प्रबंधन निकाय के अनुसार, मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत के दूरदराज के इलाकों में रात में आई बाढ़ में कई लोग लापता हो गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को शुरू हुई मूसलाधार बारिश मंगलवार को भी जारी रही, जिससे बलूचिस्तान में दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गए। पाकिस्तान में जून से अब तक बारिश से संबंधित घटनाओं में 38 लोगों की जान चली गई और 200 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए।

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर और उसके आस-पास बाढ़ की आपात स्थिति में सैकड़ों घर जलमग्न हो गए हैं, जिससे 50,000 लोग प्रभावित हुए हैं। आपातकालीन सेवा प्रबंधक एशले सुलिवन ने कहा कि सिडनी क्षेत्र में बाढ़ वाले इलाकों और घरों के अंदर कारों में फंसे लोगों के लिए रात भर के अभियान में 100 लोगों को बचाया गया है।

क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण बांध ओवरफ्लो हो गए हैं और जलमार्ग उनके किनारे टूट गए हैं। पिछले 16 महीने में यह चौथी बाढ़ है। न्यू साउथ वेल्स की राज्य सरकार ने 23 क्षेत्रों में आपदा की घोषणा की है। दक्षिणी सिडनी के कुछ हिस्सों में 24 घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.