बारिश में ऐसे रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल

0 217

नई दिल्ली: मानसून की बारिश तो सभी को पसंद होती है, लेकिन इस मौसम में सेहत को कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा त्वचा को और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो मानसून की बारिश में भीगना और मस्ती करना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन नमी, नमी, खुजली, जलन, लाल धब्बे और वातावरण में संक्रमण के कई रोग शुरू हो जाते हैं। जी हां, और मानसून की पहली बारिश के साथ ही वातावरण में नमी आ जाती है, जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। बारिश से त्वचा में संक्रमण, एलर्जी, मुंहासे, काले धब्बे, फंगस आदि होते हैं। इस वजह से जैसे-जैसे मौसम बदलता है, आपको अपनी त्वचा से संबंधित दिनचर्या में भी बदलाव करना चाहिए।

* अगर आप देखते हैं कि आसमान बादलों से ढका हुआ है, तो आप घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। हां और सुनिश्चित करें कि यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करने के लिए आपका सनस्क्रीन जेल के रूप में पानी प्रतिरोधी एसपीएफ़ 30 होना चाहिए।

*अगर आप बर्फीले इलाकों में या समुद्र तल के पास रहते हैं तो इन इलाकों में सूरज की किरणें बहुत तेज होती हैं और इसके अलावा इन जगहों पर आपको एसपीएफ 40 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

* अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो सनस्क्रीन जैल का इस्तेमाल करना बेहतर है।

* इसके अलावा बारिश में सुबह उठते ही सबसे पहले गर्म पानी में नींबू का रस लें.

* बारिश में अपने आहार में फल, सब्जियां, सलाद, दही, लस्सी जैसे खाद्य पदार्थों को अवश्य शामिल करें। जी हां, इसके साथ ही इस मौसम में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि से परहेज करना ही बेहतर होगा, वहीं नारियल पानी में मौजूद पोटैशियम के कारण यह आपकी त्वचा के लिए बेहतर होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.