पैरासिटामोल समेत 16 दवाओं के लिए नहीं होगी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत, सरकार जल्द ले सकती है फैसला

0 345

नई दिल्ली: पैरासिटामोल जैसी दवाओं के प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर है कि सरकार का लक्ष्य आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं जैसे पेरासिटामोल, डाइक्लोफेनाक, नेज़ल डिकॉन्गेस्टेंट और एंटी-एलर्जी दवाओं को ओवर-द-काउंटर (ओवर-द-काउंटर) तक पहुंच बढ़ाना है। 16 दवाओं को ऐसे उत्पादों के रूप में बेचने की अनुमति देने के लिए सहमत हो गया है जिन्हें बिना प्रिस्क्रिप्शन के बेचा जा सकता है। लोगों को अपनी राय देने के लिए एक महीने का समय दिया गया है।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन उत्पादों को अधिनियम की अनुसूची K के तहत लाने के लिए ड्रग्स नियम, 1945 में बदलाव का प्रस्ताव करते हुए एक गजट अधिसूचना जारी की है, जिससे “वैध लाइसेंस के तहत खुदरा द्वारा बेची जाने वाली दवाएं” बन गई हैं। ओटीसी यानी ओवर-द-काउंटर के जरिए बेचा जा सकता है।

इन 16 दवाओं में एंटीसेप्टिक और कीटाणुनाशक एजेंट, मसूड़े की सूजन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला क्लोरहेक्सिडिन माउथ वॉश, खांसी के लिए डेक्स्ट्रोमेथोर्फन हाइड्रोब्रोमाइड लोजेंज, एंटी-बैक्टीरियल एक्ने फॉर्मूलेशन, एंटी-फंगल क्रीम, नेज़ल डीकॉन्गेस्टेंट, एक एनाल्जेसिक क्रीम फॉर्मूलेशन और एंटी-एलर्जी कैप्सूल शामिल हैं।

जबकि प्रस्तावित परिवर्तन दवाओं और दवाओं की बिक्री के लिए कानूनी अनुमति प्रदान करेगा जो जहरीली नहीं हैं, अब बिना डॉक्टर के पर्चे के भी पहुंचना आसान होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक मसौदा अधिसूचना में प्रस्तावित किया गया है कि 16 दवाएं, जिनमें पेरासिटामोल 500 मिलीग्राम, कुछ जुलाब, नाक से राहत देने वाली और सामयिक एंटिफंगल क्रीम जैसी सामान्य एंटीपीयरेटिक दवाएं शामिल हैं, को ओटीसी बेचा जा सकता है। दवा श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक महीने के भीतर मसौदा संशोधन पर जनता का फीडबैक मांगा है।

देश में मेडिकल स्टोर पर बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बड़ी संख्या में दवाएं आसानी से मिल जाती हैं, लेकिन भारत के दवा कानून ओटीसी दवाओं को परिभाषित नहीं करते हैं। मंत्रालय के अधिकारियों ने वेबसाइट मनीकंट्रोल को बताया कि इस साल की शुरुआत में दवाओं पर सरकार की शीर्ष सलाहकार संस्था, ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने नई ओटीसी नीति को मंजूरी दी थी। उसके बाद, श्रेणी के लिए स्वीकृत दवाओं पर विस्तार से चर्चा की गई और देश में 16 दवाओं को ओटीसी दवाओं के रूप में अनुमति दी गई है, एक अधिकारी का कहना है। उन्होंने यह भी कहा कि बाद में हम इस श्रेणी का और विस्तार करेंगे और कई और दवाएं ओटीसी दवा सूची में लाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.