यूपी से उत्तराखंड की बढ़ेगी कनेक्टिविटी,जल्द होगा एक नए सड़क का निर्माण,इन जिलों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

0 236

लखनऊ: यूपी से उत्तराखंड के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। आपको बता दें कि इन दोनों शहरों के बीच फोरलेन हाईवे के निर्माण होने से विकास तो होगा ही साथ ही साथ यात्रा भी काफी आसान होगी। 2000 करोड़ रुपये की लागत से बरेली-सितारगंज हाईवे फोरलेन करने की तैयारी है। आपको बता दें कि आज तड़प 24 मीटर तक चौड़ी होगी। आपको बता दें कि इस सड़क के लिए 17 जिलों से जमीन अधिग्रहण का कार्य जल्द शुरू होगा।

बरेली से सितारगंज तक का सफर अभी कम से कम 2 घंटे का है लेकिन जब फोरलेन सड़क बनेगी तो यह सफर 45 से 60 मिनट का रह जाएगा क्योंकि बरेली से सितारगंज तक बीच में पड़ने वाले प्रत्येक कस्बे को बाईपास कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इसके निर्माण के बाद वाहनों को शहर के अंदर जाने की मजबूरी नहीं होगी।

बरेली से चलेंगे तो रिठौरा, नवाबगंज, जहानाबाद, पीलीभीत और अमरिया जैसे कस्बे बाईपास से ही गुजर जाएंगे। जगह-जगह फ्लाई ओवर बनाए जाएंगे। फोरलेन सड़क 69.5 किलोमीटर लंबी बनेगी। सड़क में मौजूदा टू लेन सड़क का 26 किलोमीटर हिस्सा शामिल किया जाएगा। यह हिस्सा फोरलेन का हो जाएगा। बाकी सड़क टू लेन ही रहेगी। दोनों सड़कों पर यातायात चलेगा लेकिन भरपूर रफ्तार फोरलेन में ही मिलेगी। आपको बता दें कि इससे निर्माण से आसानी से लोग पीलीभीत टाइगर रिजर्व भी आ पाएंगे।

बरेली से सितारगंज तक गई मौजूदा सड़क वैसी ही बनी रहेगी। इस सड़क को ठीक कराने और रेलवे लाइन पर ओवर ब्रिज बनाने में सरकार 145 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। यह काम जनवरी 2023 तक पूरा हो जाएगा। यह जानकारी भी परियोजना निदेशक अमित रंजन चित्रांशी ने दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.