यूपी का बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे अगले महीने बनकर तैयार हो जाएगा

0 281

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का काम पूरा होने के करीब है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जुलाई के मध्य में इसका उद्घाटन किए जाने की संभावना है. अपर मुख्य सचिव, गृह एवं उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईडा) के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को इटावा जिले में परियोजना स्थल का निरीक्षण किया और शेष कार्य को पूरा करने के लिए ठेकेदारों को 10 दिन का समय दिया.

296 किलोमीटर की पहुंच-नियंत्रित सड़क चित्रकूट जिले में भरतकुप के पास से शुरू होती है और कुदरैल गांव के पास इटावा में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ती है। एक्सप्रेस-वे से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालुआन, औरैया और इटावा जिलों को पार किया जाएगा।

फोर-लेन एक्सप्रेसवे में चार रेलवे ओवर ब्रिज, 14 प्रमुख पुल, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाईओवर, 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाज़ा हैं। अधिकारियों के अनुसार, मोटरवे के पास स्थित गांवों तक पहुंच की अनुमति देने के लिए एक सर्विस लेन बनाई गई है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से यह क्षेत्र दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से जुड़ जाएगा। एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड के अविकसित क्षेत्र के विकास को गति देगा, जबकि औद्योगिक, वाणिज्यिक, पर्यटन और कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.