वाराणसी सीरियल ब्लास्ट के दोषी वलीउल्लाह को मौत की सजा, 16 साल बाद आया फैसला, 16 लोगों की मौत

0 385

वाराणसी: वाराणसी में सीरियल बम ब्लास्ट मामले में 16 साल बाद गाजियाबाद जिला एवं सत्र न्यायालय ने दोषी वलीउल्लाह को मौत की सजा सुनाई है. इस मामले में आतंकी वलीउल्लाह उर्फ ​​टुंडा (वाराणसी ब्लास्ट टेररिस्ट वलीउल्लाह) को पहले ही दोषी ठहराया जा चुका है. वलीउल्लाह उर्फ ​​टुंडा इस समय डासना जेल में बंद है। वलीउल्लाह के खिलाफ 6 मामले चल रहे थे, जिनमें से उसे दोषी पाया गया है.

वाराणसी सीरियल ब्लास्ट का मामला 5 जून को सेशन कोर्ट में हुआ था। सुनवाई के बाद दोषी वली उल्लाह को 2 मामलों में दोषी करार दिया गया, जिसका फैसला आज कोर्ट ने सुनाया। इनमें से एक में अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई और दूसरे मामले में दोषी वलीउल्लाह को मौत की सजा सुनाई गई.

16 साल बाद मिला न्याय
16 साल पहले 7 मार्च 2006 को वाराणसी के संकटमोचन मंदिर और कैंट स्टेशन पर धमाके हुए थे. सीरियल ब्लास्ट में 18 लोगों की मौत हो गई थी। एक अन्य आरोपी को गोली मार दी गई। शनिवार को वलीउल्लाह को दोषी करार दिया गया। कोर्ट ने सोमवार को वाराणसी सीरियल ब्लास्ट के दोषी वलीउल्लाह उर्फ ​​टुंडा को मौत की सजा सुनाई।

इन मामलों में सजा
वाराणसी सीरियल ब्लास्ट मामले में जिला जज जितेंद्र कुमार सिन्हा ने फैसला सुनाया है. आईपीसी 302, 324, 307, 326 आईपीसी 3/4/5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 15-16 दूसरे मामले में 3/4/5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, इन धाराओं पर मुकदमा चलाया गया है।

67 गवाह पेश हुए, 302 में दी गई फांसी
दशमेध मंदिर जहां एक काले बैग में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई। वहीं, अलग-अलग मामलों में 30 हजार 20 हजार तक का जुर्माना और आईपीसी 302 में मौत की सजा दी गई है। इसमें अन्य आरोपित पत्र इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा भेजा जा रहा है। संकट मोचन मामले में कुल 47 गवाह और 3 बचाव पक्ष के साक्ष्य पेश किए गए। दशमेध घाट मामले में 20 गवाह और 3 बचाव पक्ष के साक्ष्य पेश किए गए।

बम धमाकों में 18 लोगों की मौत

7 मार्च 2006 को वाराणसी के संकट मोचन मंदिर और कैंट रेलवे स्टेशन पर सिलसिलेवार विस्फोट हुए। इस घटना में 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल हो गए। उसी शाम दशाश्वमेध घाट पर विस्फोटक भी मिले। 5 अप्रैल 2006 को पुलिस ने इलाहाबाद के फूलपुर गांव निवासी वली उल्लाह को लखनऊ के गोसाईंगंज क्षेत्र से गिरफ्तार किया.

वाराणसी के वकीलों ने केस लड़ने से किया इनकार
वली उल्लाह पर संकट मोचन मंदिर और वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर विस्फोट की साजिश रचने और आतंकवाद फैलाने का आरोप है. वाराणसी के वकीलों ने वाली उल्लाह का केस लड़ने से इनकार कर दिया था। इसके बाद हाईकोर्ट ने मामले को गाजियाबाद जिला न्यायाधीश की अदालत में स्थानांतरित कर दिया। तभी से मामले की सुनवाई गाजियाबाद स्थित जिला जज की अदालत में चल रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.