Vastu Tips: वास्तु के इन उपायों से करें यह उपाय, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और शांति

0 400

नई दिल्ली: कई बार बहुत मेहनत के बाद भी व्यक्ति को अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पाता है। कई लोग इसके लिए अपनी किस्मत को दोष देते हैं। इससे वे उदास रहते हैं और काफी तनाव में रहते हैं। वास्तु के अनुसार इसके पीछे का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु दोष के कारण कई बार किए जा रहे काम बिगड़ जाते हैं। ऐसे में वास्तु दोषों को दूर करने के लिए आप कुछ वास्तु टिप्स अपना सकते हैं। इन उपायों से घर के वास्तु दोष दूर होंगे। इससे तरक्की के रास्ते खुलेंगे और घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहेगी। ये उपाय जून के महीने की शुरुआत में करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। आइए जानते हैं कि आप कौन से वास्तु उपाय कर सकते हैं।

गणेश जी की मूर्ति लगाएं
पूजा के दौरान सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। इसका अर्थ है जो सभी बाधाओं को दूर कर देता है। घर में गणेश जी की तस्वीर लगाना बहुत शुभ माना जाता है। यह ऐसी जगह होनी चाहिए जहां घर के हर सदस्य की नजर इस मूर्ति पर पड़े। इस मूर्ति का मुख दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है। गणेश जी का नृत्य चित्र लगाएं। इससे घर में धन और सुख की वृद्धि होती है।

स्वस्तिक
हिंदू धर्म में स्वास्तिक का चिन्ह बहुत ही शुभ माना जाता है। यह चिन्ह प्रत्येक कार्य की शुरुआत से पहले बनाया जाता है। व्यापार में सफलता पाने के लिए उत्तर पूर्व दिशा में लगातार 7 गुरुवार तक सूखी हल्दी का स्वस्तिक चिन्ह बनाएं। ऐसा करने से आपको अवश्य ही लाभ की प्राप्ति होगी। घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वस्तिक बनाना बहुत शुभ माना जाता है। इससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं।

नारियल
एकल नारियल बहुत शुभ माना जाता है। घर में नियमित रूप से एकाक्षी नारियल की पूजा करनी चाहिए। इससे शुभ फल मिलते हैं। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

सीप
शंख बजाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इससे वास्तु दोष दूर होते हैं। ऐसा माना जाता है कि जहां दक्षिण दिशा में शंख होता है, वहां हमेशा देवी लक्ष्मी का वास होता है। इस शंख को जल से भरकर पूजा स्थल पर रखना चाहिए। इसकी नित्य पूजा करनी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.