Vastu Tips: इस समय में भूलकर भी नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी, जीवन में आ जाती है तबाही

0 271

नई दिल्ली: हिंदू धर्म को सनातन धर्म कहा गया है. यह दिव्य शक्ति पेड़-पौधों और जानवरों में भी देखी गई है। ऐसा ही एक पौधा है तुलसी का पौधा। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है। साथ ही तुलसी का पौधा लगभग हर घर में जरूर देखा जाता है।

वास्तु और ज्योतिष की दृष्टि से देखा जाए तो तुलसी को बहुत ही शुभ पौधा बताया गया है। तुलसी की पूजा का विधान भी बताया गया है साथ ही इसके पत्तों को लेकर कुछ नियमों का भी वर्णन किया गया है। इसीलिए आज हम आपको तुलसी के पत्तों के बारे में कुछ भी नहीं बताने जा रहे हैं और आपको उन पर ध्यान देना होगा।

तुलसी के पत्ते तोड़ते समय नाखूनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। न हाथ मारकर और न ही लकड़ी से उसके पत्ते तोड़कर। तुलसी के पत्ते तोड़ते समय हमेशा उंगलियों के सुझावों का प्रयोग करें।

तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले, तुलसी मां से प्रार्थना करने के बाद, उनसे अनुमति लेने के बाद ही हिंदू धर्म में तुलसी के पत्तों को तोड़ा गया है।
बिना स्नान किये तुलसी जी को स्पर्श भी न करें। ऐसा करने पर वह अपवित्र हो जाती है और वह व्यक्ति उद्यान का अंग बन जाता है।
सूखी तुलसी को सीखने की बजाय किसी पवित्र नदी में फेंक देना चाहिए।
इसलिए सूर्यास्त के बाद तुलसी के पत्ते तोड़ना मना है।
अमावस्या, द्वादशी और चतुर्थी को तुलसी के पत्ते न तोड़ें।
रविवार के दिन तुलसी के पत्ते न तोड़े और न ही उसमें जल चढ़ाएं।
– सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के समय बचे हुए भोजन पर तुलसी के पत्ते रखें. ऐसा करने से उन पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ेगा।
भोलेनाथ और गणेश जी को तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं। भगवान विष्णु की पूजा के समय नियमित रूप से तुलसी के पत्ते चढ़ाने चाहिए और ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.